उत्तराखंड से बड़ी खबर : हो गया तय, ये होंगे नए CS, आधिकारिक एलान का इंतजार!

देहरादून : उत्तराखंड में मुख्य सचिव पद पर तैनात को लेकर अटकलें जोर पकड़ने लगी हैं। नौकरशाही से लेकर राजनीति गलियारों में इस बात की चर्चा है कि उत्तराखंड का अगला मुख्य सचिव कौन होगा ? जानकारों की मानें तो मुख्य सचिव के लिए नाम लगभग तय हो चुका है। चर्चाएं इस बात को लेकर भी हैं कि मौजूदा मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की नई पारी के लिए भी पिच तैयार कर ली गई है।

मुख्य सचिव सिंह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसको लेकर ही ये चर्चाएं हो रही हैं कि उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव कौन होगा। जानकारों और चर्चाओं की मानें तो वर्तमान अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश अगले मुख्य सचिव हो सकते हैं। उनका मुख्य सचिव बनना तय माना जा रहा है। 1987 बैच के आईएएस अफसर ओमप्रकाश के अलावा उत्तराखंड में उनके बैच का कोई दूसरा आईएएस अधिकारी उत्तराखंड कैडर में नहीं है।

ओमप्रकाश की दावेदारी इसलिए भी मजबूत मानी जा रही है कि उत्तराखंड कैडर के सबसे सीनियर अफसर अनूप बधावन केंद्र में सचिव हैं। मुख्य सचिव उत्पल बधावन एक साल सीनियर थे। बावजूद वो उत्तराखंड नहीं आए। जिसके चलते उत्पल कुमार सिंह को मुख्य सचिव बनाया गया था। माना जा रहा है कि वो इस बार भी उत्तराखंड नहीं आना चाहते हैं। उत्तराखंड कैडर के अन्य अधिकारियों की बात करें तो अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी 1988 बैच की हैं।

उनके बैच के उत्तराखंड कैडर के आईएएस अफसर एसएस संधू हैं। वर्तमान में संधू की तैनाती केंद्र सरकार में हैं। बताया जा रहा है कि मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को सेवानिवृत्ती के बाद राज्य विद्युत नियामक आयोग का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इस बात की अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि अध्यक्ष पद की चयन प्रक्रिया पूरी होते ही मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह वीआरएस लेकर यह पद संभाल लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here