बड़ी खबर : क्या CBSE 12वीं का नहीं होगा एग्जाम ? ये है पूरा मामला

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन 12वीं क्लास के एग्जाम को रद्द करने पर विचार कर रहा है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक होनी है। छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तय हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रों को बाद में बोर्ड एग्जाम देने का ऑप्शन मिल सकता है। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षा कराना मुश्किल नजर आ रहा है। अभिभावकों ने परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई को मंगलवार तक फैसला लेने को कहा है।

इन विषयों की होनी है परीक्षा
CBSE की कुल 29 विषयों की अभी परीक्षा होनी है। उसमें से 6 विषय की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं क्लास के छात्रों के लिए होगी। ध्यान रहे कि 10वीं क्लास की परीक्षा सिर्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में होगी क्योंकि वहां दंगे की वजह से छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे। 12वीं क्लास की परीक्षा पूरे देश के छात्रों के लिए होगी। वैसे देश के बाकी हिस्सों में 12वीं क्लास के सिर्फ 12 मुख्य विषयों की परीक्षा होगी लेकिन दिल्ली के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में उन 12 मुख्य विषयों के अलावा 11 और मुख्य विषयों की परीक्षा होगी।

लॉकडाउन के कारण स्थगित
कोरोनावायरस महामारी की वजह से देश भर में लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन की वजह से देश भर में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षिक संस्थान बंद हैं। पूरे देश में परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। सभी राज्यों में पहली से लेकर नौवीं क्लास तक और 11वीं क्लास के छात्रों को परीक्षा के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट किया गया है। लॉकडाउन की वजह से जईई मेन, अडवांस्ड और नीट की परीक्षाएं भी स्थगित हो गई थीं। अब इन परीक्षाओं की भी तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई, 2020 तक होगी और जेईई अडवांस्ड की परीक्षा 23 अगस्त को होगी। नीट की परीक्षा 26 जुलाई, 2020 को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here