बड़ी खबर : कोरोना की आई दूसरी लहर, कई बड़े शहरों में लॉकडाउन

दुनिया में एक बार फिर से कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिली है। दोबारा से कोरोना का प्रकोप बढ़ना शुरु हो गया है जिससे लोगों को सावधान रहने की जरुरत है। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हुई है। कई शहरों में सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त रुख अपनाया है। बता दें कि वेल्स, ग्रेटर मैनचेस्टर, लिवरपूल सिटी, लंकाशायर, साउथ यॉर्कशायर और स्कॉर्टलैंड में लॉकडाउन लागू किया गया है। इससे सभी देशों और देश की जनता को संभलने की जरुरत है।

कई इलाकों में दोबारा लॉकडाउन 

आपको ता दें कि बब्रिटेन में अबतक 830,998 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 44,571 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 224 से ज्यादा लोगों ने पिछले 24 घंटे में दम तोड़ा है, जबकि 20530 नए केस सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ही कई इलाकों में लॉकडाउन को दोबारा लगाने का फैसला लिया गया है। केवल ब्रिटेन ही नहीं, यूरोप के कई देशों में कोरोना का कहर इन दिनों तेजी से बढ़ा है। अकेले फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वेल्स में 17 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। ग्रेटर मैनचेस्टर सहित इंग्लैंड के लिवरपूल सिटी क्षेत्र और लंकाशायर में सख्त रुख अपनाया गया है। दुकानों को बंद करने का फैसला लिया गया है। वहीं लोगों के मिलने जुलने पर भी रोक लगा दी गई है। वहीं स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने अपने प्रांत के लिए पांच चरणों वाली रणनीति का खुलासा किया जोकि इंग्लैंड में लागू चरण से भी दो चरण अधिक है। इसके तहत, स्कॉटलैंड के विभिन्न क्षेत्रों में वायरस के प्रकोप के मुताबिक इन्हें लागू किया जाएगा।

बात करें अमेरिका की तो यहां दूसरी कोरोना की लहर लौटी है जिससे लोग दहशत में हैं। अमेरिका में एक दिन में 80 हजार नए मामले सामने आए हैं।  गुरुवार रात 8.30 से 8.30 बजे के बीच के आंकड़ों में कोविड -19 के 79,963 मामले अमेरिका में दर्ज किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here