बड़ी खबर : नई शिक्षा नीति से मिलेगी सौगात, उत्तराखंड के हर ब्लॉक में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय

देहरादून : केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि उत्तराखंड के हर ब्लाक में केंद्रीय विद्यालय खोलने की योजना है। केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए तैयार है। विद्यालय खोलने का काम पूरी योजना तैयार कर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति को ‘नीति से रणनीति’ की अवधारणा के आधार पर लागू किया जाएगा।

अमर उजाला को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बात करने के बाद विस्तृत  रणनीति तैयार की जाएगी। कुछ सिफारिशें अगले साल लागू होंगी और कुछ बाद में लागू की  जाएंगी।  नई शिक्षा नीति में उच्च  शिक्षा से जुड़े 117 और स्कूली शिक्षा से जुड़े 150 मामलों में सिफारिशें की गई है।

फिलहाल टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी कि कौन सी सिफारिशें कब लागू होगी। कई मामलों में हम राष्ट्रीय स्तर पर पायलट प्रोजेक्ट चलाएंगे। कुछ आआईटी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एकैडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट  के माध्यम से शत प्रतिशत सुरक्षित रखने की योजना है।

उन्होंने कहा कि केंद्र  सरकार उत्तराखंड में सभी 95 ब्लॉकों में केंद्रीय विद्यालय खोलने पर सहमत  है। हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय खुलने की स्थिति में यह ऑलवेदर रोड  प्रोजेक्ट के बाद उत्तराखंड के लिए मोदी सरकार की दूसरी सबसे बड़ी सौगात  है।

हमारी मुख्यमंत्री से लगातार इस पर चर्चा हो रही है। मुख्यमंत्री ने हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन और  जरूरी छात्र संख्या मुहैया कराने की बात कही है।  केंद्र सरकार भी केंद्रीय  विद्यालय खोलने की अपनी योजना की शुरुआत देवभूमि उत्तराखंड से करेगी। स्वयं प्रधानमंत्री इसे प्रोत्साहित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here