बड़ी खबर : रेलवे लगाएगा ऐसा कैमरा, सामने आते ही बता देगा कोरोना के लक्षण

नई दिल्ली : कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए रेलवे लगातार तकनीक का सहारा ले रहा है और इससे सफलता भी मिल रही है। अब रेलवे ने फैसला किया है कि वह स्टेशनों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ‘COVID surveillance’ कैमरा लगाएगा जो फोटो की मदद से स्टेशन घुसने वाले हर शख्स का बॉडी टेंपरेचर माप लेगा और यह भी बताएगा कि किस यात्री ने मास्क पहना है या नहीं पहना है। इसको लेकर रेलवे ने 800 कैमरा खरीदने का टेंडर जारी किया है।

जानकारी के मुताबिक, मुंबई जोन रेलवे ने इस तरह के कैमरे पहले ही खरीद लिए हैं और अलग-अलग जोन से कैमरे खरीदने को लेकर टेंडर जारी किए जा रहे हैं। दरअसल कोरोना के कारण 25 मार्च से 31 मई तक पूरा लॉकडाउन रहा। जून में राहत की शुरुआत हुई, लेकिन वर्तमान में वे लोग ही घर से निकल रहे हैं जिनकी मजबूरी है। ऐसे में थर्मल कैमरे की जरूरत है, जिसकी मदद से सार्वजनिक जगहों पर उन लोगों की पहचान की जा सके जिसका बॉडी टेंपरेचर ज्यादा है।

अलग-अलग जोन में रेलवे की तरफ से ‘ब्लैक बडी’ टम्परेचर फीचर वाला और इसके बिना, दोनों तरह के कैमरे खरीदे जा रहे हैं। ‘ब्लैक बडी’ टम्परेचर एक ऐसा फीचर है जो फोटो देखकर सटीक टेंपरेचर का पता लगा लेता है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दोनों तरह के कैमरे काम के हैं। महत्वपूर्ण यह है कि आप कहां और किस पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। इन कैमरों की कीमत 4 लाख से भी ज्यादा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here