बड़ी खबर : भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाल शस्त्र बल की फायरिंग में एक भारतीय की मौत

सीतामढ़ी : भारत-नेपाल में सीमा को लेकर चल रहे विवाद के बीच एक बड़ी खबर आई है. बिहार के सीतामढ़ी कस लगे जानकीनगर बॉर्डर पर नेपाल शस्त्र बल की ओर से फायरिंग की गई, जिसमें खेत में काम कर रहे एक भारतीय की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फायरिंग का ये मामला भारत-नेपाल सीमा विवाद से जुड़ा हुआ नहीं है। सीतामढ़ी जिले के एसपी ने बताया कि ग्रामीणों और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच में शुक्रवार को झड़प हो गई थी, जिसमें नेपाल पुलिस की तरफ से फायरिंग की गई है। ये घटना नेपाल एरिया में हुई है।

जानकारी के मुताबिक, फायरिंग का पूरा मामला नारायणपुर और लालबन्दी बॉर्डर इलाके का है। पिपरा परसाइन पंचायत के जानकी नगर बॉर्डर पर कुछ लोग खेत में काम रहे थे। इसी दौरान उनकी नेपाल सशस्त्र पुलिस के जवानों से झड़प हो गई। जिसके बाद नेपाल पुलिस के जवानों ने इन लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलाना शुरू कर दिया। जिसमें जानकी नगर टोले लालबन्दी के निवासी नागेश्वर राय के 25 वर्षीय बेटे डिकेश कुमार की मौत हो गई। नेपाल पुलिस की फायरिंग में दो लोग घायल हुए हैं। इनमें बिनोद राम के बेटे उमेश राम को दाहिनी बांह में गोली लगी है। इनके अलावा सहोरबा निवासी बिंदेश्वर ठाकुर के बेटे उदय ठाकुर को दाएं जांघ में गोली लगी है। दोनों घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए इलाज के लिए सीतामढ़ी रेफर किया गया है।

नेपाल के नए नक्शे को लेकर भारत और पड़ोसी देश नेपाल के बीच तनाव जारी है। नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के कई इलाके को अपना हिस्सा बताया है। उसका दावा है कि लिपुलेख, कालापानी और लिपिंयाधुरा उसके क्षेत्र में आते हैं। नेपाल ने अपना नया नक्शा भी जारी कर दिया, जिसमें ये तीनों क्षेत्र उसके अंतर्गत दिखाए गए हैं। नेपाल के इस कदम से भारत के साथ उसके रिश्‍तों पर गहरा असर पड़ रहा है। हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि वह अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि इस सीमा विवाद का हल बातचीत के माध्यम से निकालने के लिए आगे बढ़ना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here