बड़ी खबर : सरकार का फैसला, अब आशाएं लेंगी कोरोना का सैंपल!

देहरादून : कोरोना से निपटने के लिए सीएचसी, पीएचसी और राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय, जिला अस्पताल, बेस अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में फ्लू सेंटर बनाए जाएंगे। आशाओं को अब नई जिम्मेदारी मिलेगी। उन्हें पीपीई किट, ग्लब्स, मास्क और सैनिटाइजर समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। सरकार ने तय किया है कि आशा कोरोना का सैंपल लेंगी।

खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों के कोरोना सैंपल लेंगी। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों और सीएमओ को इस आशय के आदेश दिए हैं। जिले में 1100 आशाओं को सैंपल लेने की जिम्मेदारी मिलेगी और 54 सीएचसी, एचसी आदि में फ्लू सेंटर बनेंगे।
एनएचएम कर्मियों का करार बढ़ेगा

नैनीताल जिले में तीन सौ एनएचएम कर्मी कार्यरत हैं। स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं के संचालन में इन कर्मियों को भी लगाया गया है। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि सभी सीएमओ को अधिकार दिए गए हैं कि एनएचएम कर्मियों का करार फरवरी 2021 तक बढ़ा दिया जाए।

उन्होंने बताया कि एनएचएम के मद में 160 करोड़ का बजट राज्य में दिया गया है जबकि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य में 150 करोड़ का बजट दिया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री राहत कोष से सभी डीएम को धनराशि आवंटित की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here