बड़ी खबर : 2 दिन में निपटा लें ये काम, 30 जून है आखिरी तारीख, 1 जुलाई से हो रहा है बड़ा बदलाव

नई दिल्ली : कोरोना वायरस की महामारी की वजह से बहुत सारी चीजों की तारीखें आगे पीछे हुई हैं। हाल ही में आयकर विभाग ने टैक्स से जुड़ी कई अहम आखिरी तारीखों को भी आगे बढ़ाया है। ऐसे में लोगों में कुछ तारीखों को लेकर कंफ्यूजन भी हैं। आइए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं, जिनके लिए 30 जून आखिरी तारीख है और 1 जुलाई से उसमें बड़ा बदलाव होगा।

अटल पेंशन योजना
केंद्र सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना चलाई जाती है, जिसके तहत फिलहाल ऑटो डेबिट नहीं हो रहा है, लेकिन 30 जून को ये मियाद खत्म हो रही है। यानी 1 जुलाई से इस योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाएंगे यानी ऑटो डेबिट हो जाएंगे। ऐसे में ध्यान रखें कि आपके खाते में किस्त की रकम रहे। कोरोना महामारी की वजह से 11 अप्रैल को पेंशन नियामक ‘पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी’ ने बैंकों को निर्देश दिया था कि वह 30 जून तक ऑटो डेबिट ना करें। ग्राहकों को ऑटो डेबिट फिर से शुरू होने की सूचना ई-मेल के जरिए भेज दी गई है।

पीएफ का पैसा निकालने की आखिरी तारीख
कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन होने और लोगों को कैश की किल्लत से जूझते हुए देखने के बाद मोदी सरकार ने ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स को एक खास सुविधा दी थी। इस सुविधा के तहत लोग अपने पीएफ खाते से एक तय रकम निकाल सकते हैं, ताकि अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकें। खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसका ऐलान किया था, लेकिन अब वह मियाद खत्म हो रही है। कोरोना की वजह से पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने की छूट 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई थी। बता दें EPF खाते से निकाली जाने वाली राशि अंशधारक के तीन महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के योग या उसके खाते में जमा हुई कुल राशि के तीन चौथाई (75 फीसदी) में से जो भी कम हो, उससे अधिक नहीं हो सकती है।

किसान सम्मान निधि 
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मोदी सरकार की तरफ से हर साल किसानों को 2000 रुपए की 3 किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं। अब तक 5 किस्तें किसानों को भेजी जा चुकी हैं। जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं, उनके पास 30 जून तक का मौका है। अगर 30 जून तक वह ओवदन कर देते हैं और उनका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो जुलाई में आपको 2000 रुपये मिलेंगे ही साथ में अगस्त में भी आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे।

पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना 
सरकार ने PPF और सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारकों को राहत दी है। जो लोग भी इन खातों में न्यूनतम किस्त 2019-20 के लिए जमा नहीं कर पाए हैं, वह 30 जून 2020 तक किस्त भर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इसे देरी से भरी गई किस्ता नहीं माना जाएगा। साथ ही कोई पेनाल्टी या फिर रिवाइवल फीस भी नहीं वसूली जाएगी। बता दें कि PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट के लिए एक वित्त वर्ष में निश्चित न्यूनतम धनराशि जमा करना जरूरी होता है। PPF अकाउंट के लिए यह मिनिमम डिपॉजिट एक वित्त वर्ष में 500 रुपये है, जबकि सुकन्या समृद्धि स्कीम के लिए 250 रुपये है।

पैसे निकालने की छूट
कोरोना वायरस महामारी की वजह से वित्त मंत्रालय ने इस बात की छूट दी थी कि 30 जून तक किसी भी बैंक के डेबिट/ATM कार्ड से किसी भी बैंक ATM से नकदी निकाल सकते हैं। वित्त मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। बता दें कि सामान्य तौर पर दूसरे बैंक के एटीएम से एक निश्चित संख्या तक ही पैसे निकाले जा सकते हैं, उसके बाद निकासी पर चार्ज लगता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here