उत्तराखंड से बड़ी खबर : मसूरी के लिए बनेगी नई रोड, इन जगहों से होकर जाएगी सड़क

देहरादून : मसूरी में पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों का भारी जमावड़ा लगता है। इस दौरान देहरादून से मसूरी के बीच कई जगहों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। बरसात के मौसम में मार्ग कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो रहा है। लगातार बढ़ती समस्या को देखते हुए अब मसूरी के लिए वैकल्पि मार्ग बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। मसूरी जाने के लिए मार्ग का प्रस्तावित रूट भी तय कर लिया गया है।

इस प्लान के अनुसार नंदा की चौकी-डूंगा होते हुए मसूरी के लिए नई सड़क बनाई जाएगी। सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर, DM डॉ. आशीष श्रीवास्तव की मौजूदगी में PWD, वन विभाग, एनएचएआई के अधिकारियों की बैठक में इस सहमति बन गई है। देहरादून डीएम ने कहा कि मसूरी के लिए एक और वैकल्पिक मार्ग बनाया जाना जरूरी है। ऐसे में नंदा की चैकी-डूंगा होते हुए सड़क का प्रस्ताव तैयार किया जाए।

DM जिलाधिकारी ने NHAI के अधिकारियों यह भी कहा गया है कि सड़क का एलाइनमेंट तैयार करते समय इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि सड़क कटाने के दौरान पेड़ कमसे कम कटें। प्रस्तावित 27 किलोमीटर लंबी सड़क ने विभिन्न स्थानों पर जहां पर चढ़ाई अधिक है या हेयरपिन बैंड हो ऐसे स्थानों पर पुल का भी प्रस्ताव किया जाए। एनएचएआई अधिकारियों ने मसूरी पहुंचने के लिए नंदा की चैकी के साथ ही पौंटा से प्रेमनगर वाले मार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव भी रखा। वैकल्पिक मार्ग के निर्माण के साथ ही डूंगा के पास पार्किंग और अन्य गतिविधियों के लिए स्थलों का भी चयन करने के भी निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here