उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर : 10वीं-12वीं की बची परीक्षाओं की घोषणा, यहां देखें डेटशीट

देहरादून : उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड बची हुई परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा सहमति मिलने के बाद रामनगर बोर्ड ने परीक्षा की तिथियों का ऐलान कर दिया है । 20, 22 और 23 जून को बची हुई परीक्षाएं संपन्न कराई जाएंगी। जबकि 21 जून को एफआरआई परिसर में इंटरमीडिएट की गणित और समाजशास्त्र की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी, जो कोरोना वायरस महामारी के चलते एफआरआई परिसर में परीक्षा संपन्न नहीं हो पाई थी।

परीक्षा कार्यक्रम

20 जून प्रातः 9:00 बजे से 12:00 बजे तक हाईस्कूल की गणित की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी, वही 20 जून को ही दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक इंटरमीडिएट की संस्कृत उर्दू और पंजाबी की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। 21 जून को केवल एफ आर आई परिसर में निवास करने वाले इंटरमीडिएट के छात्रों की गणित और समाजशास्त्र की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी जो की छुट्टी हुई थी ।

22 जून को प्रातः 9:00 बजे से 12:00 बजे तक दसवीं की उर्दू की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे तक इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान, कृषि गणित और प्रारंभिक सांख्यिकी पंचम प्रश्न पत्र केवल कृषि भाग-1 के लिए आयोजित की जाएगी। कृषि रसायन विज्ञान दशम प्रश्न पत्र केवल कृषि विभाग सेकंड के लिए परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। 23 जून को कक्षा दसवीं की पंजाबी बंगाली और संस्कृत की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी तो दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे तक कक्षा 12 वीं की भूगोल और भूगर्भ विज्ञान की परीक्षा संपन्न कराए जाएंगे।

बोर्ड ने दिए जरूरी दिशा निर्देश

कोरोना महामारी के चलते उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने के बाद स्थगित परीक्षाओं को करने के लिए बोर्ड ने कुछ जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमें बोर्ड ने परीक्षा ड्यूटी में लगे अध्यापकों के साथ सहयोगी स्टाफ एवं सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनने की अनिवार्यता को लागू किया है. सभी परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की समुचित व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश बोर्ड के द्वारा दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here