बड़ी खबर : 68 दिनों बाद कल से ‘अनलाॅक’ होगा देश, इन जगहों पर रहेगी पाबंदी

कोरोना के कारण पिछले 68 दिनों देश लाॅकडाउन चल रहा है। कल से लाॅकडाउन-5 शुरू होगा, लेकिन इस दौरान देश को धीरे-धीरे अनलाॅक करने का सिलसिला भी शुरू होने जा रहा है। लाॅकडाउन-5 के दौरान केवल कंटेनमेंट जोन में ही पाबंदियां रहेंगी। बाकी सभी जगहों पर हर तरह की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी।

देश को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने 68 दिनों की बंदी के बाद चरणबद्ध तरीके से बंदिशें हटाने का एलान किया। 30 जून तक चलने वाले लॉकडाउन-5.0 के दौरान पाबंदियां सिर्फ कंटेनमेंट जोन में रहेंगी। एक जून से पूरे देश में कहीं भी लोग आ जा सकेंगे। इसके लिए किसी पास की जरूरत नहीं होगी। देशभर में रात का कर्फ्यू अब रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा।

अनलॉक-1 के पहले चरण में केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक आठ जून से सभी धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल खुल सकेंगे। वहीं, दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को खोलने की तैयारी है। हालांकि इसकी तारीख राज्यों से पहले चरण के फीडबैक के आधार पर जुलाई में तय होगी। इसके बाद तीसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, स्वीमिंग पूल, जिम, सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल, राजनीतिक गतिविधियां शुरू करने पर फैसला होगा।

अनलॉक-1 के तहत कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां पहले की तरह ही 30 जून तक लागू रहेंगी। कंटेनमेंट जोन का निर्धारण संक्रमण स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन करेगा। इस जोन में सिर्फ चिकित्सा और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की ही मंजूरी होगी। राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन के बाहर बफर जोन तय कर हालात के मुताबिक पाबंदियां लगा सकते हैं। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी जरूरत के हिसाब से पाबंदियां लगाई जा सकेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here