करॉना वायरस का खौफ: दुनिया खौफजदा, भारत पूरी तरह सतर्क

नई दिल्ली : चीन एक बार फिर दुनिया के लिए खतरा बन गया यही. इस बार चीन में फैला करॉना वायरस अब दुनिया के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। अब तक एशिया के कई देशों में इस वायरस के फैलने की खबर ने दुनियाभर के देशों को चौकन्ना कर दिया है। इस जानलेवा वायरस से अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसियां इस बीमारी को फैलने से रोकने की जद्दोजहद में जुटी हुई हैं। भारत में भी इस बीमारी को लेकर काफी सर्तकता बरती जा रही है। देश के 7 हवाईअड्डों पर चीन और हॉन्ग कॉन्ग से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

करॉना वायरस वायरस पर भारत भी चौकन्ना हो गया है। नागरिक विमामन मंत्रालय ने मंगलवार को देश के 7 हवाईअड्डो चेन्नै, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोचीन, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता को चीन और हॉन्ग कॉन्ग से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग का आदेश दिया है। एयरलाइंस के कर्मचारी इन हेल्थ काउंटर पर लोगों को लाएंगे। अगर कोई शख्स या विमानकर्मी में वायरस से जुड़ा कोई संकेत पाए जाएंगे तो इस बारे में स्वास्थ्य कर्मचारियों को जानकारी दी जाएगी। स्वास्थ मंत्रालय के आदेश के बाद विमानन मंत्रालय ने एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स के लिए ऐक्शन प्लान तैयार किया है और उसके पालन करने में सख्ती बरती जा रही है।

क्या होता है करॉना वायरस
करॉना वायरस आमतौर पर जानवरों में पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि कई बार जानवरों से इसका संचार इंसानों में भी हो जाता है। इस वायरस से ग्रसित होने पर श्वास संबंधी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसके लिए कोई खास इलाज का इजाद नहीं हो पाया है। कई बार बीमारी के लक्षण खुद-ब-खुद खत्म हो जाते हैं।

लार से फैलता है यह वायरस!

अधिकारियों ने बताया कि यह खतरनाक वायरस लार से भी फैल रहा है। चीन की नैशनल हेल्थ कमिशन ने मंगलवार को कहा कि उसने अभीतक ऐसा कॉरेन वायरस नहीं देखा जो मनुष्यों से फैलता हो। बताया जा रहा है कि ये वायरस लार और कफ के जरिए भी फैल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here