क्या आप जानते हैं करोड़पति अमिताभ को पहली फिल्म में मिली थी कितनी फीस? जानिए

amमुंबई: बॉलीवुड के शहंशाह, महानायक, बिग बी के नाम से पूरा देश अमिताभ बच्चन को जानता है जिनका आज 78वां जन्मदिन है। देश भर से उन्हें बधाईयां मिल रही है। बता दें कि अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन को शहंशाह के नाम से जानते हैं। आज अमिताभ बच्चन करोड़ पति हैं लेकिन आपको बता दें कि जब उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा था तब वो अपना पहली फिल्म की फीस और चेक देख दुखी हुए थे। अमिताभ बच्चन को काफी स्ट्रागल करना पड़ा था।

1969 में आई थी अमिताभ की पहली फिल्म

बता दें कि अमिताभ की पहली फिल्म 1969 में आई थी जिसका नाम था ‘सात हिंदुस्तानी’। तब से लेकर आजतक अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। अमिताभ बच्चन आज भले ही करोड़ों के मालिक हैं लेकिन उनकी पहली फिल्म की फीस उस जमाने के हिसाब से बहुत कम थी।

7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी पहली फिल्म

बता दें कि अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म का नाम सात हिन्दुस्तानी है जो 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म को ख्वाजा अहमद अब्बास ने डायरेक्ट किया था। ख्वाजा अहमद ने ही फिल्म में पैसा लगाया और लिखी भी। फिल्म गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने की सात हिन्दुस्तानि‍यों की कहानी थी। इस फिल्म में टीनू आनंद एक कवि की भूमिका निभाने वाले थे। फिल्म में इस कवि की भूमिका ही सबसे ज्यादा अहम थी। अमिताभ बच्चन को पहले टीनू आनंद यानी कवि के दोस्त का रोल दिया गया था। लेकिन किसी कारण टीनू आनंद को ये फिल्म छोड़नी पड़ी। जिसके बाद टीनू आनंद के कवि वाले रोल के लिए अमिताभ बच्चन को फाइनल किया गया। कुछ इस तरह बिग बी को इस फिल्म में लीड रोल मिला।

मिली जानकारी के अनुसार अमिताभ बच्चन को सात हिन्दुस्तानी फिल्म के लिए बतौर फीस सिर्फ 5 हजार रुपये दिए गए थे। जो काफी कम थे लेकिन फिर भी अमिताभ बच्चन ने फिल्म के लिए इतने कम पैसों में भी हामी भर दी थी। एक रिपोर्ट के अनुसार अमिताभ बच्चन अपने पे चेक से दुखी थी। लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म साइन की क्योंकि उन्हें बॉलीवुड में नाम-पैसा दोनों कमाना था। हालांकि सात हिन्दुस्तानी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here