उत्तराखंड : संयुक्त युद्ध अभ्यास में भारतीय सैनिकों के कायल हुए अमेरिकी सैनिक

अल्‍मोड़ा : अल्मोड़ा में भारतीय सैनिक और अमेरिका सैनिकों ने युद्ध अभ्यास किया. जिसमें अमेरिकी सैनिक भारतीय सैनिको की जांबाजी, लड़ने की क्षमता और तकनीकी को देख भारतीय सैनिकों के कायल हो गए. इसमे कोई दो राहे नहीं है कि भारतीयों सैनिक हमेशा से देश की सेवा और हिफाजत के लिए शहीद होते रहे हैं औऱ सीमा पर तैनात हैं. जी हां सोमवार को घने जंगलों में दोनों देशों के सैनिको ने युद्धाभ्यास के दौरान खूब पसीना बहाया।

‘ऑपरेशन सर्च एंड डिस्ट्रॉय’

सर्च ऑपरेशन को नाम दिया गया ‘ऑपरेशन सर्च एंड डिस्ट्रॉय’…जिसमें दोनों देशों के सौनिकों ने जंगलों में जाकर सर्च ऑपरेशन चलाया. थीम पर भारतीय जांबाजों ने आतंकियों से आमने-सामने मुठभेड़ के जरिये अपनी सैन्य क्षमता, तकनीक व युक्ति का बखूबी प्रदर्शन किया। इसके बाद अमेरिकी सैनिकों ने भी अपने युद्ध कौशल को दिखाया. पूरे मिशन में भारतीय सैनिकों की फील्ड में फिटनेस के साथ चीते सी फुर्ती के अमेरिकी सैनिक भी कायल हो गए।

तीन दिशाओं से घेराबंदी के बाद बंकर को खत्म कर दिया

15-गढ़वाल रायफल्स की अगुवाई में भारत और अमेरिका का संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास सोमवार को चौबटिया सैन्य क्षेत्र से हटकर घिंघारीखाल स्थित वन क्षेत्र में चला। ‘ऑपरेशन सर्च एंड डिस्ट्रॉय’ के तहत भारतीय सैनिकों ने बंकर बना कर छिपे आतंकियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को प्रदर्शित किया। इसमें तीन दिशाओं से सैनिकों ने बेहतर सूचना तकनीक, तालमेल व आमने सामने की जंग में अपनी महारथ दिखाई। तीन दिशाओं से घेराबंदी के बाद बंकर को खत्म कर दिया.

वहीं इससे पहले भारतीय सेना के कमांडर मेजर जनरल कवींद्र सिंह व यूएस आर्मी के कमांडर विलियम ग्राहम ने संयुक्त रूप से युद्धाभ्यास का शुभारंभ कर युद्ध तकनीक साझा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here