कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, नेपाल से आने वाले यात्रियों की हो रही जांच

चंपावत : चाइना से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को जारी की गई एडवाइजरी के बाद उत्तराखंड के सीमांत जनपद चम्पावत से लगी भारत नेपाल सीमा पर एसएसबी और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सयुक्त चेक पोस्ट बनाकर नेपाल से आने वाले यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया शुरू। बॉर्डर पर लोगों की स्क्रीनिंग करके उनसे पूछताछ की जा रही है कि क्या वह वेस्ट चाइना की यात्रा करके तो नहीं आए हैं?

जॉलीग्रांट और पंतनगर एयरपोर्ट को किया गया अलर्ट

कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में भी स्वास्थ्य विभाग ने पंतनगर और जॉलीग्रांट एयरपोर्ट में अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड की डीजी हेल्थ डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन आ चुकी है. इसमें जॉलीग्रांट और पंतनगर एयरपोर्ट में निर्देश दिया गया है कि चीन से यदि कोई पैसेंजर आ रहा है तो उसकी स्क्रीनिंग की जाए. साथ ही कहा गया है कि अगर कोई संदिग्ध मरीज बुखार से पीड़ित है तो उसे वहीं रोक दिया जाए ताकि उसकी स्क्रीनिंग की जा सके. यदि स्क्रीनिंग करने के बाद कोई भी लक्षण पाए जा रहे हैं तो उनको आइसोलेट किया जाए.

वर्तमान समय में चाइना में कोरोना वायरस से जहां कई मौतें हो चुकी हैं और हजारों की संख्या में लोग इसकी चपेट में आ चुके है, वहीं अब कोरोना वायरस दूसरे देशों में भी फैलने लगा है, चीन सहित दूसरे देशों से भारत आ रहे कई लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका व सूचना के बाद से केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को कोरोना वायरस से संबंधित एडवाइजरी जारी की गई है, जिसके बाद उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारियों को स्वास्थ विभाग से समन्वय बनाकर दूसरे देशों से आने वाले लोगों पर नजर रखने व उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके चलते उत्तराखंड के सीमांत जनपद चम्पावत के बनबसा से लगी भारत नेपाल सीमा पर स्थित एसएसबी चेक पोस्ट पर एसएसबी व स्वास्थ्य विभाग की स्थानीय टीम ने एक सयुक्त चेक पोस्ट बनाया है, जिस पर नेपाल से आ रहे लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here