केरल के बाद इस राज्य में मिला निपाह वायरस से संक्रमित मरीज, केंद्र सरकार सतर्क

देश में कोरोना का कहर एक बार फिर से बढ़ने लगा है। बता दें कि इस वायरस के बीच देश में निपाह वायरस का कहर भी बरपना शुरु हो गया है। बता दें कि केरल के बाद तमिलनाडू में भी एक में निपाह वायरस की पुष्टि हुई है। इसको लेकर केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। बीते दिनों केरल में एक 12 साल के बच्चे की निपाह वायरस से मौत हो चुकी है। बता दें कि इससे पहले 2018 में इस वायरस ने कहर बरपाया था जिससे 17 लोगों की जान गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोयंबटूर के जिला कंट्रोलर डॉ. जीएस समीरन ने इसकी पुष्टि की है। मिली जानकारी के अनुसार तमिलनाडू में ये निपाह वायरस का पहला मामला है जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया। आपको बता दें कि इससे पहले केरल के कोझीडोड में भी 12 वर्षीय लड़के की निपाह वायरस के कारण मौत हो गई थी। इसके बाद केंद्रीय टीम ने उसके घर का दौरा कर सैंपल लिए थे। बताया जा रहा है कि लड़के के संपर्क में 188 लोग आए थे। इसमें दो में वायरस के लक्षण मिले हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 19 मई 2018 में भी निपाह का पहला मामला कोझिकोड जिले में ही मिला था। एक जून 2018 तक प्रदेश में इस संक्रमण से 17 की मौत हुईं थीं और 18 मामलों की पुष्टि हुई थी। हालांकि 10 जून को इस संक्रमण के खत्म होने का एलान किया गया था। इसके बाद जून 2019 में कोच्चि में निपाह का एक मामला मिला था। इससे संक्रमित 23 वर्षीय छात्र बाद में स्वस्थ हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here