TSR के नेतृत्व में विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है उत्तराखंड : बंसल

 

देहरादून : राज्य स्तरीय 20 सूत्री कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष नरेश बंसल ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में शानदार काम कर रही है। उत्तराखंड में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विभिन्न योजनाओं से विकास की नई गाथा लिखी जा रही है। उन्होंने कहा कि 3.5 सालों में जीरो टॉलरेंस की भ्रष्टाचार मुक्त सरकार दी है। अटल आयुष्मान कार्ड में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज सबके लिए सुनिश्चित कर सरकार ने सभी को एक सौगात दी। जिसका लाभ आम जनता तक पहुंच रहा है। कोरोना काल में मुफ्त अनाज वितरण प्रभावशाली ढंग से कर प्रदेश सरकार ने किसी भी व्यक्ति को भुखमरी से पीड़ित नहीं होने दिया।

कोरोना से लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक शुरू हो चुका है, जिसके चलते अर्थव्यवस्था पटरी लौट रही है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह के प्रयासों से और केंद्र के सहयोग से ही विभिन्न योजनाओं के लिए राशि मिल रही है, जिसे उन योजनाओं में उपयोग किया जा रहा है और समय-समय पर इन योजनाओं की समीक्षा भी की जा रही है। तेजी से ये योजनाएं पुर्ण हो रही है । प्रदेश में स्मार्ट सिटी का कार्य भी तेजी से हो रहा है। आने वाले कुछ समय में देहरादून, हरिद्वार सभी आधुनिक सुविधाओं से पुर्ण होंगे।

पलायन को रोकने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ प्रदेश की जनता ले रही है। इसके माध्यम से स्वरोजगार मिल रहा है। साथ ही नौकरियां भी दी की जा रही हैं, जिनका प्रदेश के युवाओं को लाभ मिल रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह, रिवाल्विंग फंड स्वयं सहायता समूह और सामुदायिक निवेश फंड प्राप्त स्वयं सहायता समूह के साथ लघु सिंचाई सिंचन क्षमता सृजन, ICDS आंगनबाड़ी संचालन, वृक्षारोपण तथा किसानों को बिजली हेतु पंप सेटों का ऊर्जीकरण योजनाओं में बहुत अच्छी प्रगति हुई है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत कोरोना काल में राज्य द्वारा लक्ष्य से अधिक अग्रिम उठान किया गया है। प्रदेश में सभी अंत्योदय, प्राथमिक व राज्य खाद्य योजना के कार्ड धारकों को शत प्रतिशत खाद्यान्न, दालें व चीनी उपलब्ध कराई जा रही है, जिसका अनुश्रवण 20 सूत्री कार्यक्रम के जनपद स्तरीय समिति के पदाधिकारियों द्वारा भी किया जा रहा है। नरेश बंसल बताया कि 20 सूत्री कार्यक्रम की रैंकिंग योजनाओं में वित्तीय वर्ष में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किए जाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हर घर नल योजना व जल जीवन मिशन के तहत हर घर को पेयजल कनेक्शन दिया जा रहा है। 2021 तक करीब ढाई लाख पेयजल कनेक्शन दिए जाएंगें।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व वाली सरकार आम जनता की हितैषी है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सौर ऊर्जा एवं बायोमास प्रोजेक्ट के आवंटन शुरू हो चुके हैं, जिससे प्रदेश के युवा इस प्रोजेक्ट का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन सकेंगें।

बंसल ने आगामी वर्षों की योजनाओं के बारे में बताया कि 2020 तक 200 नए स्टार्टअप का लक्ष्य रखा है, जिसमें 75% को मान्यता मिल चुकी है। वहीं, 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य है। सब्जी, बीज, पुष्प उत्पादन पर 50 प्रतिशत का अनुदान और 50% का अनुदान कोल्डस्टोरेज और कोल्ड वैन की खरीद पर निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार अपने घोषणापत्र का 85% कार्य पुर्ण कर चुकी है । यह विकास को प्रतिबद्ध सरकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here