कब्रगाह बना नैनीताल, अब तक मिल चुकी 517 लाशें, एक की भी नहीं हो पाई पहचान!

नैनीताल : नैनीताल जिला अज्ञात लाशों का अड्डा बनता जा रहा है। राज्य बनने के बाद से अब तक नैनीताल जिले में 517 अज्ञात लाशें मिल चुकी हैं। जिनमें 443 पुरुष और 74 महिलाओं की लाशें हैं। इन लाशों का आज तक पुलिस किसी भी रूप में शिनाख्त नहीं कर पाई है। हालांकि, हर साल पुलिस अज्ञात शव की शिनाख्त के लिए विशेष अभियान भी चलाती है.

पुलिस को इन शवों की शिनाख्त करने में कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। इन गुमनाम शवों के शिनाख्त न होने के चलते कई अपराधी भी पुलिस की पकड़ से बाहर हैं, क्योंकि इन अज्ञात शवों में सैकड़ों लोगों को मार कर फेंका गया था। ऐसे में जब शिनाख्त ही नहीं हो पाई तो अपराधियों का पता चलना बहुत दूर की बात है।

विशेषज्ञों की माने तो पुलिस के पास ऐसा कोई मैकेनिज्म नहीं है जिससे कि वो साल भर अज्ञात शव की शिनाख्त के लिए अभियान चला सके। वहीं एसएसपी सुनील कुमार मीणा का कहना है कि वह समय-समय पर ऐसे अज्ञात लाशों की शिनाख्त के लिए नेशनल लेबल पर विज्ञापन देते हैं और खोजबीन के तरीके भी आजमाते रहते हैं। लेकिन, पुलिस के प्रयासों से भी कही से कोई व्यक्ति इन शवों को क्लेम करने नहीं पहुंचा। इसलिए इनकी संख्या निरंतर बढ़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here