और महंगे होंगे इन कंपनियों के टैरिफ प्लान, इतना बढ़ सकता है रेट

नई दिल्ली : टेलिकॉम कंपनियां 28 दिन तक चलने वाले और प्लान्स ला सकती हैं। 28 दिन वाले नए प्लान मौजूदा प्लान्स के मुकाबले काफी महंगे हो सकते हैं। इन प्लान्स के लिए यूजर्स को 400 रुपये तक देने पड़ सकते हैं। रिचार्ज महंगा होने से यूजर्स को 84 दिन की वैलिडिटी के बजाय कोई और प्लान चुनना पड़ सकता है। यह यूजर्स की जेब पर सीधा असर डाल सकता है। ऐनालिस्ट्स का कहना है कि 28 दिन का प्लान लेने वाले यूजर्स बड़ी तेजी से प्लान बदलते हैं। ये यूजर्स प्लान के साथ-साथ ऑपरेटर भी बदल देते हैं।

ऐनालिस्ट्स ने कहा कि कंपनियों द्वारा 12 से 13 प्रतिशत तक महंगे किए गए प्लान से रिलायंस जि एयरटेल  और वोडाफोन आडिया को कुछ खास फायदा नहीं होने वाला। अभी 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 2जीबी डेटा देने वाले प्लान को केवल 15 प्रतिशत महंगा किया गया है और अब इसकी कीमत 148 रुपये है। Deutsche बैंक ने कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर्स को 28 दिन की वैलिडिटी वाले और प्लान लॉन्च करने चाहिए जिनमें 5 से 20जीबी तक डेटा ऑफर किया जा सके। अगर ऐसा होता है तो कंपनियों के 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान्स की कीमत 400 रुपये तक हो सकती है। इसका फायदा कंपनियों को ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर्स के रूप में मिलेगा जो अभी के मुकाबले बढ़कर 50 रुपये हो जाएगा।

टेलिकॉम कंपनियां अगर अपने पोर्टफोलियो में 28 दिन की वैलिडिटी वाले और प्लान्स को शामिल करती हैं, तो उनको इसका फायदा होगा। ज्यादा 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान्स का मतलब कंपनियों पीक आवर में बेहतर लोड मैनेजमेंट कर सकेंगी। ऐनालिस्ट्स ने यह भी कहा कि 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान से ज्यादा यूजर्स के जुड़ने की संभावना बढ़ेगी क्योंकि इनमें उन्हें ज्यादा डेटा मिलेगा। हालांकि, यह 84 दिन वाले प्लान्स में मिलने वाले डेटा से कम ही रहने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here