बड़ी खबर : नैनीताल में HIV के 4 नये मरीज, चार साल में 34 मामले

नैनीताल: सरोवर नगरी नैनीताल में एड्स के मरीजों की संख्या में लगातार हो रहे इजाफे के कारण स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। पिछले चार सालों में एचआईवी के 34 मरीज आये हैं, जबकि पिछले तीन माह में और 4 नये मरीज सामने आए। लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग को भी कठघरे में खड़ा कर दिया है।

केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक कई तरह से एचआईवी की रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार कार्यक्रम चला रही हैं। बावजूद उत्तराखंड में एचआईवी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का कोई असर नजर नहीं आ रहा है। नैनीताल जिले में अप्रैल के बाद एचआईवी के चार नए मरीज मिले हैं। एक दिन पहले ही इनकी रिपोर्ट में एचआईवी की पुष्टि हुई है। नैनीताल के रामदत्त जोशी संयुक्त अस्पताल में चार साल से एचआईवी के 34 मरीजों का इलाज चल रहा है। नैनीताल मुख्य बाजार समेत आसपास के मालधनचैड़, गूलरघट्टी जैसे क्षेत्रों में एचआईवी के मरीज ज्यादा समाने आ रहे हैं।

2015 में छह, 2016 में 11, 2017 में आठ मरीज थे। 2018 में एचआईवी के नौ मरीज भर्ती हैं, इनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं। इस वर्ष अप्रैल से जुलाई तक अस्पताल में चार नए मरीज आए हैं।इनमें दो महिलाएं और दो पुरुष हैं। अभी एक और मरीज की जांव चल रही है। अगर उसमें भी पुष्टी हो जाती है, तो यह पिछले तीन माह में पांचवा मामला होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here