कोटद्वार में खुलेगा 300 बिस्तरों का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल : हरक सिंह

नई दिल्ली : कर्मचारी राज्य बीमा निगम से सम्बन्धित केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमे राज्य के श्रम मंत्री डा. हरक सिंह रावत उपस्थित रहे. इस बैठक में बड़ा फैसला लिया गया. दरअसल इस बैठक में कोटद्वार के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम का 300 बेड सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सालय स्थापित करने का फैसला लिया गया.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश में कर्मचारी राज्य बीमा निगम से सम्बन्धित गठित होने वाली सोसायटी के पदेन अध्यक्ष श्रम मंत्री होगें।

श्रम मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने इस निर्णय पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह गौरव की बात है कि मुझे इस बैठक में विशिष्ट आमंत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया है, जो कि अभी तक किसी भी प्रदेश के श्रम मंत्री को यह गौरव प्राप्त नहीं हुआ है। इसके अतिरिक्त डा. हरक सिंह रावत ने बोर्ड के सभी सदस्यों का भी आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके निर्णय से उत्तराखण्ड प्रदेश वासियों के लिए विशेष चिकित्सा सुविधा प्राप्त हुई है।

उत्तराखण्ड कर्मचारी राज्य बीमा निगम अधिनियम, 1948 के अधीन शत-प्रतिशत क्षेत्र को इस योजना में शामिल करने के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। राज्य गठन के समय कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अन्तर्गत 18000 बीमांकित व्यक्ति ही सम्मिलित थे लेकिन आज इससे सम्बन्धित लाभार्थियों की संख्या 30 लाख हैं। कर्मचारी राज्य बीमा योजना अंशदायी सामाजिक सुरक्षा योजना है जो इनके सदस्यों के अंशदान से संचालित होती है। इस अधिनियम के अधीन लाभार्थियों को उच्चकोटि की चिकित्सा, देख-रेख एवं उपचार सगुमता से उपलब्ध कराना राज्य सरकार की एक जिम्मेदारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here