शहर में बनेगा 300 बेड का अस्पताल, दून के ओबराय परिवार ने दी 15 बीघा जमीन

देहरादून : आज गांधी नेत्र चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ करते हुए शहरवासियों को बड़ी सौगात दी है. सीएम ने देहरादून शहर में जल्द ही 300 बेड का जच्चा-बच्चा अस्पताल बनाने का एलान किया. जिसके लिए दून के ओबराय परिवार ने 15 बीघा जमीन सरकार को उपलब्ध कराई है. इस अस्पताल में कैंसर के इलाज की भी व्यवस्था होगी।

दून मेडिकल कालेज अस्पताल में जल्द एक आइसीयू यूनिट की शुरुआत होगी-सीएम

जल्द अस्पताल निर्माण का काम शुरू होगा। सीएम ने बताया कि दून मेडिकल कालेज अस्पताल में जल्द एक आइसीयू यूनिट की शुरुआत होगी। पौड़ी अस्पताल में आज से टेली कार्डियोलाजी शुरू हुई हाल में टेली मेडिसिन की भी शुरुआत की जा चुकी डाक्टरों के लिये भी यह एक नई शुरुआत हैं. सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि अस्पताल के लिए दून के ओबराय परिवार ने पंद्रह बीघा जमीन उपलब्ध कराई

डाक्टरों की कमी काफी हद तक दूर करने की कोशिश- सीएम

सीएम ने कहा कि डाक्टरों की कमी काफी हद तक दूर करने की कोशिश की गईृ है. पहले 50 फीसदी की कमी थी, पर अब यह आंकड़ा 75 फीसद तक आ गया है. सीएम ने कहा कि तकनीक के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्र तक सस्ती और सुलभ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया गया.

संस्थागत प्रसव 2020 तक 90 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य अधिकारियों को निर्देश-सीएम

सीएम ने संस्थागत प्रसव 2020 तक 90 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य अधिकारियों को निर्देश  दिया। उन्होंने कहा कि कोरोनेशन व नेत्र चिकित्सालय संयुक्त रूप से जिला अस्पताल होंगे. यह जिला अस्पताल की प्रथम व द्वितीय यूनिट के तौर पर काम करेंगे। सीएम ने नेत्र चिकित्सालय में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य यूनिट का भी शुभारंभ किया.

सीएम ने अस्पतालों की स्वच्छता पर विशेष जोर देने को कहा

सीएम ने कहा कि संक्रामक रोगों की रोकथाम में हमने पिछले एक डेढ साल में काफी सफलता पाई है। सीएम ने अस्पतालों की स्वच्छता पर विशेष जोर देने को कहा. मुख्यमंत्री ने मलेरिया उन्मूलन की कार्ययोजना 2018-2020 का भी लोकार्पण किया और कहा कि वर्ष 2020 तक सभी जनपद मलेरिया मुक्त होंगे. सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि पिछले दो साल में मलेरिया के मामलों में 74 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसे 100 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here