उत्तराखंड : 232 दिन बाद खुले स्कूल, क्लास रुम में पहुंचे बहुत कम छात्र-छात्राएं

लक्सर (गोविन्द चौधरी) :कोरोना संक्रमण के चलते लागू हुए लॉकडाउन के बाद आज सोमवार को करीब सात महीने बाद प्रदेश भर में स्कूल दोबारा खुल गए हैं। फिलहाल केवल बोर्ड कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले गए हैं। हालांकि, स्कूल पहुंचने वालों वाले छात्र-छात्राओं की संख्या बेहद कम है। सरकारी और निजी स्कूलों का औसत देखें तब भी पहले दिन की उपस्थिति 10 फीसद भी नहीं पहुंच सकी। वहीं लक्सर में भी केंद्र सरकार व राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 10वीं व 12वीं की क्लास शुरु की गई। इस दौरान क्लास रूम में बहुत कम मात्रा में छात्र-छात्राएं आए।

2 नवम्बर से बडी क्लास खोलने की अनुमति मिलने के बाद सरकार की गाइड लाइन का पालन करते हुए स्थानिय मोंट फोर्ट चिल्ड्रंस एकेडमी में 10वी,12वी की क्लास को सुचारू रूप से आरम्भ कर दिया गया है।सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सभी कक्षाओं, स्कूल परिसर आदी को सैनिटाइज कराने के पश्चात, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बच्चों को क्लास-रूम में बैठा कर पढाई आरम्भ कर दी गई है।

प्रबंधक जसवीर सिंह ने लगभग 232दिनों बाद स्कूल खुलने पर क्लास आरम्भ होने से पूर्व उपस्थित सभी शिक्षक तथा छात्र-छात्राओं व स्टाफ को शपथ दिलाई कि देश में फैल रही कोरोना महामारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा सभी दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन करेंगे। हम सभी कम से कम 6 feet की दूरी रखेंगे। मास्क का प्रयोग करेंगे और सभी को जागरूक करेंगे। सार्वजनिक जगह पर नहीं थूकेंगे। साथ ही अपने परिवार, गांव, गली-मोहल्ले व शहर और परिचितों को भी इन दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए जागरूक करेंगे। इसके पश्चात बच्चों को कक्षाओं में भेजा गया और कक्षा सुचारू रूप से संचालित की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here