हल्द्वानी के युवाओं ने बनाया सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस, अपने आप बज जाएगा अलार्म

हल्द्वानी के 2 युवाओं ने अपने हुनर का इस्तेमाल करते हुए 5 दिन में दिन रात मेहनत करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस बिल्कुल आई कार्ड की तरह है और 1 मीटर की दूरी पर अलार्म का काम करती है। कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे उज्जवल खुल्बे और इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे अक्षत खुल्बे नाम के इन दो युवाओं ने इस डिवाइस को तैयार किया है।

इन युवाओं का कहना है कि कोरोनावायरस कोविड-19 के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा बचाव का कोई दूसरा तरीका नहीं है। लिहाजा यदि आप सार्वजनिक स्थलों पर हो या कहीं भीड़भाड़ वाले इलाकों में तो 1 मीटर की दूरी अनिवार्य है। लिहाजा उन्होंने इसी तरह का सॉफ्टवेयर डेवलप किया और उसे हार्डवेयर में इनवॉल्व कर डिवाइस तैयार की है।

अगर आपके 1 मीटर के नजदीक ही कोई व्यक्ति आता है तो तत्काल बीप की आवाज करेगी, हल्द्वानी के गौजाजाली क्षेत्र में रहने वाले यह दोनों युवा पिछले 5 दिनों से अपने इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। इन युवाओं का कहना है कि इस सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस का अगर बड़े प्रोजेक्ट के रूप में कार्य किया जाए तो महज डेढ़ सौ रुपए में एक डिवाइस बन सकती है। लिहाजा वह आगे भी इस प्रोजेक्ट में काम करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here