देहरादून में चला मौसम का जादू, वायु प्रदूषण के स्तर में आई इतने फीसदी कमी

देहरादून : दीपावली पर केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की सख्ती के बाद भी लोगों ने जमकर बड़े बड़े पटाखे फोड़े। जिससे प्रदूषण काफी फैला। देहरादून की हवा में घुला प्रदूषण साफ तौर पर आसमान में देखा गया। लेकिन अब देहरादून की हवा में घुला प्रदूषण कम होने लगा है। जी हां अगले दिन हुई बारिश ने प्रदूषण को कम करने का काम किया है। जानकारी मिली है कि दिपावली के बाद से तीसरे दिन वायु प्रदूषण के स्तर में करीब 38% की कमी पाई गई है। हालांकि, अभी भी प्रदूषण का स्तर सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक है।

आपको बता दें कि दिपावली में सख्ती के बाद भी लोगों ने जमकर पटाखें फोडे जिससे दून का वातावरण प्रदूषित हो गया। आसमान पर प्रदूषण साफ तौर पर देखा गया वहीं अचानक मौसम का मिजाज बदला और जमकर बारिश हुआ जिससे दून की हवा में घुला जहर कम हुआ। आपको बता दें कि दून में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 317 जा पहुंचा था। इसके अगले दिन 15 नवंबर को यह स्तर 281 पाया गया और 16 नवंबर को एक्यूआइ 206 पर आ गया था। बुधवार को भी यह निरंतर नीचे आकर 196.5 पर आ गया।

 उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि का कहना है कि दून में जब भी वायु प्रदूषण का स्तर किसी कारण अधिक होता है तो उसे कम होने में भी कई दिन लग जाते हैं। अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है। सामान्य दिनों में भी प्रदूषण एक समान नहीं रहता है। फिर भी 17 नवंबर के एक्यूआइ को सामान्य से कुछ अधिक माना जा सकता है। यदि यह 190 से नीचे आता है तो कहा जा सकता है कि पटाखों का धुआं अब पूरी तरह छंट चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here