उत्तराखंड के यात्रियों को झटका, रोडवेज, निजी बस समेत ऑटो के किराए में बढ़ोतरी, इतना बढ़ा किराया

देहरादून : राज्य की जनता के लिए झटका देने वाली खबर है। राज्य में सिटी बस, टैक्सी समेत ऑटो और बस के किराए में बढ़ोतरी होगी जिससे किराए का भाल आपनी जेब पर पड़ेगा। बता दें कि राज्य परिवहन प्राधिकरण ने किराए बढ़ाए जाने की मंजूरी दे दी है जिसके बाद अब यात्रियों की जेब और ढीली होगी।

परिवहन मुख्यालय में आयुक्त शैलेश बगौली की अध्यक्षता मेें हुई बैठक

बता दें कि शुक्रवार को परिवहन मुख्यालय में आयुक्त शैलेश बगौली की अध्यक्षता मेें हुई इसका फैसला लिया गया। इस बैठक में रोडवेज, प्राइवेट बस, सिटी बस, टैक्सी, ऑटो समेत सक्षी श्रेणियों के किए में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है जिसके बाद रोडवेज और निजी आपरेटरों का किराया एक समान हो जाएगा। हालांकि रोडवेज को तय दरों पर 20 प्रतिशत तक सरचार्ज लगाने का अधिकार दे दिया गया है जिसके बाद किराया 5 से 10 प्रतिशत बढ़ जाएगा। साथ ही निजी ऑपरेटर की बसों के किराए में मौजूदा दरों में 22 से 43 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होने का फैसला किया गया। बता दें कि अब एसी बसों में 1.25 गुना और एसी कोच में 1.9 गुना और वॉल्वो श्रेणी की बसों में यह किराया तीन गुना हो जाएगा।  एसटीए ने कांट्रेक्ट कैरिज बसों का किराया बढ़ाने को भी मंजूरी दी है।

परिवहन विभाग के सचिव एवं आयुक्त शैलेश बगौली का कहना है कि हाईकोर्ट ने रोडवेज और निजी ऑपरेटर की बसों को किराए की विसंगति को खत्म करने का आदेश दिया है। इसकी शुरुआत कर दी गई है। रोडवेज के ढांचागत व्यय भार को देखते हुए फिलहाल 20 फीसदी सरचार्ज की छूट दी गई है। आगे धीरे-धीरे इसे भी समाप्त किया जाएगा। एसटीए के निर्णयों को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

रोडवेज और निजी बसों के किराये की दरें

पुराना किराया        पहाड़              मैदान

रोडवेज             1.72 रुपये        1.08 रुपये

निजी आपरेटर     1.09 रुपये        0.86 रुपये

नया किराया        1.50 रुपये       1.05 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here