उत्तराखंड VIDEO : मादा अजगर का हैरान कर देने वाला वीडियो VIRAL…देखिए

उधम सिंह नगर (मोहम्मद यासीन) – उधम सिंह नगर में पायथन की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो कि आपको विचलित कर सकती है। जहां मादा अजगर ने प्रजनन के दौरान दो दर्जन से अधिक अंडे दिये जाने की सूचना के बाद अण्डों और अजगर को देखने वालों का तांता लग गया। हंगामे के इस दौर के बीच प्रशासन और वन विभाग की टीमों ने अजगर और अंडों का व्यापक रेस्क्यू कर उन्हें सुदूर जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया। जो कि ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

गौरतलब है कि गत दिवस उधम सिंह नगर कर बाजपुर में गडरी नदी किनारे सुनसान इलाके में ग्रामीणों ने गन्ने की पत्तियों के बीच एक बड़ी मादा अजगर और उस के समीप दो दर्जन अंडों को देखा तो हंगामा मच गया। दूर दूर से लोग आकर मादा अजगर को देखने लगे और हो हल्ला मच गया। पूरे मामले की वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। वायरल करते हुए इस बहुमूल्य जीव और उस से उत्पन्न अण्डों की सुरक्षा और रेस्क्यू को लेकर आवाज उठा दी। जिस पर शीर्ष वनाधिकारियों ने त्वरित विषय का संज्ञान लेते हुए तराई पश्चिमी वन प्रभाग के डीएफओ स्तर से अधिनस्थों को रेस्क्यू टीम बना कर अजगर और अण्डों को सुरक्षित निकाल लाने के निर्देश जारी कर दिये। परिश्चमी वन प्रभाग की टीम ने तत्काल ही सर्वप्रथम मादा अजगर को पकड़ा और उसे एक बोरे में बंद कर दिया। इस विशालकाय मादा अजगर को पकड़ने में भी विभागीय टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

मादा अजगर के सभी अण्डे सुरक्षित और सही हालात में बन्नाखेड़ा वन क्षेत्र में पहुंचा दिये गये हैं। पूर्व की स्थिति की तरह नदी किनारे एक बेहद सुरक्षित स्थल पर अण्डों को उसी तरह करीने से रख दिया गया और बाद में शांत मादा अजगर को भी छोड़ दिया गया। अण्डों पर नजदीक निगाह बनाये रखने का भी आश्वासन दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here