UGC NET 2020 : फिर स्थगित हुआ नेट एग्जाम, NTA ने जारी किया नया शेड्यूल

कोरोना के बीच जहां कई परीक्षाएं शुरु की गई तो वहीं कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया। वहीं इस बीच यूजीसी नेट की परीक्षा होनी थीं लेकिन वो स्थगित कर दी गई हैं। जी हां आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसीने 16 सितंबर से शुरू होने वाली यूजीसी नेट स्थगित कर दी है। अब यह परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होगी। विस्तृत शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। जल्द ही इसके एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे।

गौर हो की यूजीसी नेट परीक्षा 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच होनी थी। यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड जारी न होने के चलते परीक्षार्थी पिछले कुछ दिनों से परीक्षा से जुड़ी अपडेट का इंतजार कर रहे थे। एनटीए ने सोमवार को नोटिस जारी कर कहा कि नेट परीक्षा की तारीखें आईसीएआर परीक्षाओं एआईईईए-यूजी/पीजी और एआईसीई-जेआरएफ/एसआरएफ (पीएच.डी.) 2020-21 से टकरा रही थीं। ऐसे में यूजीसी नेट को री-शेड्यूल किया गया है। कुछ परीक्षार्थी आईसीएआर और यूजीसी नेट दोनों परीक्षाओं में बैठ रहे हैं। अब यूजीसी नेट 2020 परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होंगी। यूजीसी नेट का सब्जेक्ट वाइज और शिफ्ट वाइज शेड्यूल बाद में जारी कर दिया जाएगा।’आईसीएआर की AIEEA-UG/PG और AICE-JRF/SRF (Ph.D.) 2020-21 परीक्षाओं का आयोजन एनटीए द्वारा 16, 17, 22 और 23 सितंबर को किया जाएगा।

यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है, लेकिन जेआरफ के लिए 28 साल से कम उम्र के उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here