पीएम मोदी के जन्मदिन पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, प्राइवे स्कूल में गूंजेंगे मंत्र

देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्म दिन पर उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने बड़ा ऐलान करते हुए उत्तराखंड के सभी प्राइवेट स्कूलों में उत्तराखंड की दूसरी राजभाषा संस्कृत विषय को कक्षा 3 से लेकर कक्षा 8 तक अनिवार्य करने का ऐलान किया है,संस्कृत शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय का कहना है संस्कृत भाषा हमारे देश की पहचान है।

प्रधानमंत्री के जन्म दिन पर उन्होंने प्रदेश के सभी स्कूलों में संस्कृत विषय पढ़ाने के निर्देश शिक्षा सचिव को दिए है, अभी तक प्रदेश के सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में कक्षा 8 तक संस्कृत विषय की अनिवार्यता है,लेकिन इस वर्ष से प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूल चाहिए वह सीबीएसई बोर्ड हो या icse बोर्ड के स्कूल हो सभी स्कूलों में संस्कृत विषय पढ़ाया जाएगा,छात्रों के संस्कृत पढ़ने से मानसिक विकास भी होगा।

इसे रोजगार से जोड़कर भी देखा जाए तो हजारों बेरोजगार को ऐसा करने से रोजगार मिल जाएगा और वह स्कूलों में सँस्कृत विषय पढ़ाकर परिवार चला सकेंगे। साथ ही शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे कहा कि उनके पास जो भी विभाग हैं, उन विभागों के निमंत्रण हिंदी के साथ संस्कृत में  भी छपेंगे। वही उनके विभागों की नाम पट्टिका हिंदी के साथ संस्कृत में भी होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here