दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन में नए वायरस का कहर, 7 की मौत, 60 संक्रमित

दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन में एक नए वायरस के बारे में जानकारी मिली है। इस वायरस के कारण चीन में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 60 से अधिक लोग संक्रमित हैं. वहीं ये वायरस कोरोना की तरह फैलने वाला वायरस है। जिसकी जानकारी चीन में मीडिया से साझा की है और संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की है. पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में साल की पहली छमाही में SFTS वायरस से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं.

खांसी और बुखार जैसे लक्षण

वहीं ग्लोबल टाइम्स के अनुसार पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत में 23 लोगों के संक्रमित होने की खबर है। इस बीमारी में भी खांसी और बुखार जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं. जियांग्सू की राजधानी नानजियांग में इस वायरस से संक्रमित एक महिला में खांसी और बुखार के लक्षण दिखाई दिए थे. डॉक्टर्स को उसके शरीर में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट के कम होने का पता चला. एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई.

पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी जैसे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के अन्हुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में इस वायरस की चपेट में आने से अबतक 7 लोगों की मौत हो गई है. साथ ही संक्रमण के नए मामले सामने आने की आशंका भी बनी हुई है. मालूम हो कि SFTS वायरस नया नहीं है. चीन में 2011 में इसका पता चला था. विषाणु विज्ञानियों का मानना है कि यह संक्रमण पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से मनुष्य में फैल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here