सरकार का दावा : फरवरी 2021 में खत्म हो जाएगा कोरोना, लेकिन दूसरे संक्रमण से निपटने के लिए तैयार रहे!

भारता में कोरोना का कहर जमकर बरपा लेकिन कुछ दिनों से मरीजों के आंकड़ों में कमी देखने को मिली है। मरीजों का आंकड़ा लगातार गिरा है। वहीं कोरोना से हुई मौतों में भी कमी आई है। उत्तराखंड में भी बीते कुछ दिनों से कम मरीज सामने आ रहे हैं। देश में रविवार को कोरोना संक्रमण के 61,871 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 74 लाख के पार हो चुकी है।

भारत सरकार के बनाए वैज्ञानिकों के पैनल ने किया दावा

वहीं भारत सरकार के बनाए वैज्ञानिकों के पैनल की सदस्य वी के पॉल ने रविवार को दावा किया कि सर्दी के मौसम में भारत में संक्रमण की दूसरी लहर देखने को मिल सकती है जिससे निपटने को तैयार रहने की जरुरत है। कहा कि फरवरी 2021 में कोरोना खत्म होने की संभावना है लेकिन दूसरी महामारी से निपटने के लिए लोगों को तैयार रहने की जरुरत है।

आपको बता दें कि वी के पॉल महामारी से निपटने के प्रयासों में समन्वयन के लिए गठित विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख भी हैं। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा कि एक बार कोविड-19 का टीका आ जाए, उसके बाद उसे नागरिकों को उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं। कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में पिछले तीन सप्ताह में कमी आई है और अधिकतर राज्यों में संक्रमण कम देखने को मिला है । कहा कि हालांकि पांच राज्य केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल और तीन से चार केन्द्र शासित क्षेत्र हैं जहां अब भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। वह ‘नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 (एनईजीवीएसी) के भी प्रमुख हैं।

वीरे पॉल ने कहा कि भारत में स्थिति अब बेहतर लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है क्योंकि 90% लोग अब भी कोरोना वायरस से आसानी से संक्रमित हो सकते हैं। वीके पॉल ने दावा करते हुए कहा कि सर्दी की शुरुआत होते ही यूरोप के देशों में संक्रमण के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here