3 दिन के अंदर शिक्षक भर्ती विज्ञापन जारी, बाहरी राज्यों के डिप्लोमाधारियों को शामिल करने का विरोध

शिक्षा मंत्री की तरफ से तीन दिन के अंदर प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने के आश्वासन के बावजूद उत्तराखंड डायट डीएलएड संघ ने निदेशालय पर धरना जारी रखा है।  हालांकि, अब क्रमिक अनशन और रात का धरना खत्म कर दिया। वहीं इस बीच संघ ने भर्ती में बाहरी राज्यों के डिप्लोमाधारियों को शामिल करने का विरोध किया है। बुधवार को धरने को संबोधित करते हुए रंजीत असवाल ने कहा डायट डीएलएड बैच 2017-19 की शत-प्रतिशत नियुक्ति के बाद ही धरना खत्म किया जाएगा।

अल्मोड़ा से आए मदन फत्र्याल ने कहा, संशोधित प्रारम्भिक शिक्षक सेवा नियमावली-2019 में राजकीय डायटों से डीएलएड प्रशिक्षितों के समकक्ष दूसरे राज्य के एनसीटीई से मान्यता प्राप्त डीएलएड को भी रखा गया। दूसरे राज्यों से पढ़ने वालों के प्रमाणपत्रों पर संदेह बना रहता है, इस कारण बाहरी राज्यों से डिप्लोमाधारियों का भर्ती में विरोध किया जाएगा। धरने में पवन, धीरेंद्र खाती, राजेंद्र भट्ट, दिलीप पंवार, श्वेता आदि रहे।

1500 से ज्यादा खाली पदों पर भर्ती निकाली जाएगी-शिक्षा मंत्री

वहीं आज सचिवालय में शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने शिक्षा विभाग की बैठक ली जिसमें शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम समेत शिक्षा विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने जहां प्रदेश में नए अटल उत्कृष्ट विधालय कोे खोलने पर चर्चा की तो वहीं राजीव गांधी नवोदय विद्याालय में और आदर्श विद्याालयों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए गेस्ट टीचरों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए है। वहीं शिक्षा मंत्री ने डीएलएड प्रशिक्षतों को भी आश्वासन दिया है कि जल्द प्रथामिक शिक्षकों की 1500 से ज्यादा खाली पदों पर भर्ती निकाली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here