देहरादून : नए साल के जश्न पर रहेगा दून पुलिस का कड़ा पहरा, हुड़दंग मचाने वालों की खैर नहीं, चप्पे-चप्पे पर नजर

देहरादून : नए साल के जश्न के दौरान चप्पे-चप्पे पर देहरादून पुलिस की नजर होगी। नए साल के जश्न के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पूरे शहर को 6 जोन और 11  सेक्टर में बांटा गया है। 31 दिसंबर की शाम औऱ 01 जनवरी को भारी संख्या में पर्यटकों के देहरादून और मसूरी पहुंचने की संभावना को देखते हुए और यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिए देहरादून पुलिस ने तैयारी कर ली है। इसी का जायजा लेने के लिए देहरादून के नए एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने पुलिस कार्यालय में जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों और थाना प्रभारियों के साथ गोष्ठी आयोजित की। इस दौरान एसएसपी ने नए साल के मौके पर पुलिस द्वारा किये गये सुरक्षा प्रबन्धों और यातायात व्यवस्था के लिए बनाये गये यातायात प्लान की समीक्षा की।

इस दौरान एसएसपी ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि नववर्ष की पूूर्व संध्या और नववर्ष के अवसर पर देहरादून और मसूरी के पर्यटक स्थलों जहां भारी संख्या में लोगों के एकत्रित होने  की संभावना हो. वहां सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाये साथ ही बाहर से आने वाले पर्यटकों के वाहनों को यातायात प्लान के अनुरूप पूर्व में निर्धारित किये गये रूट से ही जाने की अनुमति दी जाये। साथ ही वाहनों की पार्किंग के लिए चिन्हित किये गये स्थानों पर वाहनों को पार्क कराया जाये। इसके अतिरिक्त सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में एक मोबाइल वैन नियुक्त कर उसमें समुचित संख्या में पुलिस बल की नियुक्ति करेंगे। उक्त मोबाइल वैन में नियुक्त पुलिस बल नियमित रूप से क्षेत्र में भ्रमणशील रहते हुये ऐसे पर्यटक, जो सार्वजनिक स्थानों पर अपने वाहनो में डीजे इत्यादि बजाकर अराजकता फैलाने/हुडदंग करने का प्रयास करें, उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थानों होटलों तथा बार, रेस्टोरेंट आदि में सामूहिक कार्यक्रम आयोजित न किये जाने से सम्बधिंत प्रशासन द्वारा दिये गये आदेशों का सभी थाना प्रभारी कडाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

देहरादून को 06 जोन और 11 सेक्टरों में बांटा

एसएसपी ने निर्देश दिए की नए साल की पूर्व संध्या और नववर्ष के अवसर पर देहरादून और मसूरी आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के दृष्टिगत जनपद पुलिस द्वारा सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित किये गये हैं जिसके तहत सम्पूर्ण नगर क्षेत्र देहरादून को 06 जोन और 11 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जोन के प्रभारी अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक और सेक्टर में प्रभारी अधिकारी के तौर पर सम्बधित प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष को नियुक्त किया गया है। जोन प्रथम के प्रभारी अधिकारी क्षेत्राधिकारी नगर होंगे। जिनका क्षेत्र थाना कोतवाली व बसंत विहार होगा। जोन द्वितीय के प्रभारी अधिकारी क्षेत्राधिकारी डालनवाला होगे। जिनका क्षेत्र थाना डालनवाला व राजपुर होगा।जोन तृतीय के प्रभारी अधिकारी क्षेत्राधिकारी सदर होगे। जिनका क्षेत्र थाना  पटेलनगर व क्लेमनटाउन होगा।

वहीं जोन चतुर्थ के प्रभारी अधिकारी क्षेत्राधिकारी मसूरी होंगे। जिनका क्षेत्र थाना मसूरी व कैण्ट होगां।जोन पंचम के प्रभारी अधिकारी क्षेत्राधिकारी नेहरूकालोनी होंगे। जिनका क्षेत्र नेहरूकालोनी व रायपुर होगा। जोन षष्टम के प्रभारी अधिकारी क्षे़त्राधिकारी प्रेमनगर होंगे। जिनका क्षेत्र थाना प्रेमनगर होगा। सभी जोनल पुलिस अधिकारियों का दयित्व होगा कि वह अपने -अपने क्षेत्र में भ्रमण शील रह कर अपने निकट पर्यवेक्षण में समुचित पुलिस प्रबन्ध सुनिश्चित कराते हुए शांति व कानून व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में मुख्य बाजारों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों, महत्वपूर्ण स्थानों में नियमित गस्त व पेट्रोलिगं पार्टी नियुक्त रखते हुए स्वयं भी उक्त स्थानों पर नियमित रूप से भ्रमणशील रह कर शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here