बच्चों के स्कूल के आईडी कार्ड से भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये हैं शर्तें

देहरादून : अगर आपके घर में 5 साल की आयु से बड़ा कोई बच्चा है और उसका आधार कार्ड बनवाने में परेशानी आ रही है, तो यह खबर आपके लिए ही है। जी हां UIDAI ने 5 साल से बड़े बच्चों का आधार कार्ड बनवाने में एक और सुविधा जोड़ दी है। अब आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चों की स्कूल आईडी बतौर प्रूफ दिखाई जा सकती है। ‘आप अपने बच्चों (5 साल से अधिक आयु) का आधार बनवाने के लिए स्कूल आईडी (जिसमें फोटो लगा हो और संस्थान मान्यता प्राप्त हो) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। समय बचाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।

15 साल की उम्र में भी आधार अपडेट कराना जरुरी

उल्लेखनीय है कि UIDAI ने हाल में ये भी बताया था कि एक तय वक्त के बाद छोटे बच्चों का आधार अपडेट कराना जरूरी है। इसके मुताबिक अगर आपने किसी बच्चे का आधार कार्ड बनवाया है तो इसे 5 साल की उम्र में अपडेट कराना जरूरी है। इसी तरह 15 साल की उम्र में भी आधार अपडेट कराना जरुरी है। दोनों चरणों में आधार अपडेट कराना बहुत जरुरी है। खास है कि इसके लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

देहरादून के जीएमएस रोड़ स्थित UIDAI सेंटर में आकर बनवाए आधार

आप देहरादून के जीएमएस रोड़ स्तिथ UIDAI सेंटर में आकर भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। जो की अभी नया खुला है लेकिन यहां भारी संख्या में लोग आधार कार्ड बनाने पहुंच रहे हैं जिनका आसानी से आधार कार्ड बनाया जा रहा है।

आप आधार में अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग (जेंडर) और बायोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट+आंख की पुतली) भी अपडेट करा सकते हैं। आधार अपडेट कराने के लिए देशभर में 21 आधार केंद्र बनाए गए हैं। हालांकि आधार सेंटर पर जाने से पहले आपको UIDAI पोर्टल पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा।
अगर आप उत्तराखंड में अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो निरंजनपुर से जीएमएस रोड को जोड़ने वाली सड़क पर एडी टॉवर में बने UIDAI सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here