उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, रमेश पोखरियाल निशंक को मिलेगा वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान

उत्तराखंड सहित पूरे देश के लिए गौरवशाली पल है। जी हां बता दें कि केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान मिलेगा। हिंदी साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान (वातायन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड) के लिए चयनित किया गया है। उन्हें 21 नवंबर को लंदन में होने वाले वातायन-यूके सम्मान समारोह में यह अवॉर्ड प्रदान किया जाएगा।

आपको बता दें कि साल 2003 में लेखक एवं कैंब्रिज विश्वविद्यालय के भाषा विज्ञान के रीडर डॉ सत्येंद्र श्रीवास्तव ने ‘वातायन: पोएट्री ऑन साउथ बैंक’ नामक संस्था का गठन किया। साहित्य के क्षेत्र में कार्यरत यह संस्था उल्लेखनीय कार्य करने वाले रचनाधर्मियों को अलंकृत करती है। साल 2004 में संस्था ने वार्षिक वातायन कविता पुरस्कार से इसकी शुरुआत की। अब तक देश की कई हस्तियों को संस्था सम्मानित कर चुकी है।

उत्तराखंड से सांसद एवं केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान (वातायन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड) देने का फैसला किया गया है जो की उत्तराखंड के लिए गौरव भरी बात है। वातायन-यूके की दिव्या माथुर के अनुसार निशंक जैसे साहित्यकार को अलंकृत किया जाना संस्था के लिए गौरव की बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here