अगर आप भी करते हैं अंधेरे में ये काम, तो हो जाइए सावधान!

रुद्रपुर- अगर आपको रात के अंधेरे में ही इस काम को करने में मजा आता हो और बेशक अभी आपको अपनी इस आदत से परेशानी नहीं हो रही हो लेकिन तय मानिए कि, अगर आप अंधेरे में ऐसा काम करते हैं तो उस रोशनी से खिलवाड़ कर रहे हैं जो आपकी जिंदगी के लिए जरूरी है। ऐसे में आपको ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, कि आपको डाक्टर के पास जाना ही पड़ेगा।  लिहाजा सावाधान हो जाइए, अभी भी वक्त है ताकि आपको डॉक्टर के पास न जाना पड़े।
जी हां यकीन मानिए अगर आप को भी अंधेरे में टेलीविजन देखने की आदत है या घुप्प अंधेरे कमरे में ही आपको मोबाइल पर इंटरनेट इस्तमाल करने में मजा आता है तो आप अपनी आंखों के साथ अन्याय कर रहे हैं।   उधमसिंहनगर जिला मुख्यालय के नेत्र चिकित्सकों का दावा है कि लगातार अंधेरे में मोबाइल चलाने और टीवी देखने से  आखों की रोशनी में कमी आ रही है।
डॉक्टरों के अनुसार इन दिनों आँखों की कमज़ोरी युवाओ में ज्यादातर देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि रुद्रपुर जिला अस्पताल में 80 से 90 लोग रोजाना ओपीडी में आंखों की समस्या को लेकर पहुंच रहे है।  जिसमे ज्यादातर ऐसे युवाओं की तादाद है जो रात के अंधेरे में अपना स्मार्ट फोन इस्तमाल करते हैं और अंधेरे में ही टीवी देखना पसंद करते हैं। जिससे उनकी आंखों की रोशनी पर असर पड़ रहा है।
ऐसे युवाओँ को डॉक्टरों ने सलाह दी है कि वे टीवी और मोबाइल का इस्तमाल अंधेरे में न करें। जबकि टेलीविजन को उजाले में कम से कम एक मीटर दूर से देखें ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here