देहरादून : रवि जोशी को देख छूट जाते हैं सांपों के पसीने, इनके लिए हर जहरीला सांप है खिलौना

देहारादून- रवि जोशी….सिर्फ नाम ही काफी है। आप इन्हें देहरादून की अलग-अलग जगह सांपों को खिलौने की तरह पकड़ते और प्यार करते देखते होंगे या इनके बारे में सुना होगा। अक्सर सांप-गिरगिट को देखकर अच्छों-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं लेकिन जब एक नाम सामने आता है उससे सांपों के पसीने छूट जाते हैं। जी हां सोचा आपने. हम बात कर रहे हैं देहरादून के रवि जोशी। देहरादून में अगर कहीं भी, किसी भी घर या कॉलेज परिसर में सांप औऱ गिरगिट के घुसने की खबर होती है तो वहां एक ही शख्स है जो सांपों से खेलता नजर आता है वो हैं रवि जोशी.

बीते दिन स्पोर्ट्स कॉलेस से किया कोबरे को रेस्क्यू

एक बार फिस से रवि जोशी चर्चाओं में आ गए हैं।जी हां बीते दिन शुक्रवार को रायपुर स्तिथ महाराणा स्पोर्ट्स कॉलेज में कोबरा सांप देख वहां मौजूद लोगों के पसीने छूट गए। ऐसे में कॉलेज के कर्मचारी नरेश नेगी ने फॉरेस्ट हेड क्वार्टर टीम को फोन कर कोबरे की सूचना दी. वहीं सूचना पाकर मौके पर पहुंची फॉरेस्ट हेड क्वार्टर की टीम में से रवि जोशी ने सांप को खिलौने की तरह पकड़ा औऱ रेस्क्यू किया. जिसके बाद वहां मौजूद सभी लोगों ने राहत की सांस ली। इस दौरान उनकी टीम में परवेश, जितेंद्र बिष्ट भी शामिल रहे।

1200 से भी अधिक सांपों का कर चुके हैं रेस्क्यू

जी हां रवि जोशी और उनकी टीम के कामों से दून वासियों की जान में जान आ जाती है. दरअसल ये टीम अभी तक 1200 सांपों को पकड़ने में कामयाब है औऱ साथ ही गिरगिट को पकड़ने में भी. जिसमें सबसे नाम जिसका सामने आता है वो है रवि जोशी.

अब तक दून में पकड़ चुके हैं 1200 साँप

आपको बता दें कि रवि जोशी अब तक दून में 1200 से भी ज्यादा सांपों को पकड़ चुके हैं. वो राष्ट्रपति भवन (आशियाना), सीएम आवास, राजभवन सहित मोहबेवाला, रायपुर, डोईवाला, देहरादून के कई जगहों पर खतरनाक सांपों का रेस्क्यू कर चुके हैं। तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो सांपों से खेलते हैं. उनमे खतरनाक सांपों से जरा भी खौफ नही हैं.

सांप की पूंछ भी लग जाए तो हो सकती है मौत, नहीं होता इलाज

अजगर, गिरगिट जैसे खतरनाक जानवर को वो खिलौनों की तरह पकड़ते हैं. रवि जोशी कई ऐसे जहरीले सांपों को पकड़ चुके हैं कि अगर इंसान को काट जाए तो बचना मुश्किल होता है। इन तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऐसे जहरीले सांपों के रवि जोशी मास्टर है जो खतरनाक सांपों के आतंक से दून की जनता को छुटकारा दिलाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here