जोमेटो से मंगाया 100 रुपये का खाना, रिफंड के चक्कर में गंवाए 77 हजार रुपये

एक इंजीनियर को जोमेटो से खाना ऑर्डर करना महंगा पड़ गया. युवक 100 रुपये का रिफंड पाने के चक्कर में अपने अकाउंट से 77,000 रुपये गंवा बैठा। ताजा मामला पटना का है जहां ऑनलाइन फूड साइड पर एक युवक भारी रकम गंवा बैठा.दरअसल पटना में रहने वाले इंजीनियर विष्णु ने जोमेटो से 100 रुपये का खाना ऑर्डर किया था।उन्हें यह खाना पसंद नहीं आया तो इसे वापस कर दिया। इसके बाद उन्होंने गूगल से जोमेटो के कस्टमर केयर का नंबर सर्च कर फोन किया और वो ठगी का शिकार हो गए.

गूगल से नंबर सर्च कर किया था फोन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मामला पटना का है और दो हफ्ते पहले का है। विष्णु ने खाना पसंद नहीं आने पर इसे वापस कर दिया। डिलीवरी बॉय ने उन्हें गूगल पर ‘जोमेटो कस्टमर केयर’ सर्च कर फोन करने को कहा। विष्णु ने उस नंबर पर फोन किया तो थोड़ी देर बाद वहां से उन्हें एक फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को जोमेटो कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बताया।

77 हजार रुपये की ठगी

विष्णु से बातचीत के दौरान फोन करने वाले शख्स ने उनसे कहा कि फीस के तौर पर उनके अकाउंट से 10 रुपये कटेंगे और उसके बाद उनके 100 रुपये रिफंड हो जाएंगे। यह कहकर फोन करने वाले शख्स ने विष्णु को एक लिंक भेजा। विष्णु ने बिना सोचे-समझे इस लिंक पर जाकर 10 रुपये जमा कर दिये। इस ट्रांजेक्शन के कुछ मिनटों बाद अलग-अलग पेटीएम ट्रांजेक्शन के जरिए उनके बैंक अकाउंट में जमा 77,000 रुपये उड़ गए.

ये बरतें सावधानी

आजकल हैकर्स नए-नए तरीकों से इंटरनेट यूजर्स को अपना निशाना बना रहे हैं। इसलिए इंटरनेट पर यूजर्स द्वारा सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। अगर आपको किसी बैंक या किसी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर लेने हैं तो इसके लिए बैंक या कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से नंबर लें।इसके अलावा कोई भी बैंक ग्राहकों से उनके डेबिट कार्ड के पिन नंबर नहीं मांगता। इसलिए किसी अनजान व्यक्ति से अपने पिन नंबर शेयर ना करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here