ATM से नहीं निकलेंगे 100 के पुराने नोट, 2000 की पहले ही बंद हो चुकी है छपाई

अब एटीएम से 100 के पुराने नोट नहीं निकलेंगे और साथ ही आपको बता दें कि 2000 की पहले ही छपाई बंद हो चुकी है. मिली जानकारी के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम से 2000 रुपये के नोटों को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अन्य बैंक भी जल्द इस प्रक्रिया को अपनाएंगे। जिससे साफ ही कि आने वाले समय में एटीएम से दो हजार रुपये के नोट नहीं निकलेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कानपुर नगर जिले में बैंक ने अपने 155 एटीएम में से 72 से 2000 के नोट रखने वाले कैसेट (बॉक्स) को हटा दिया है। इसी तरह उन्नाव में 24 में से 21 एटीएम में यह बदलाव किया गया है। इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज व बांदा में आने वाले दिनों में यह बदलाव होगा। कानपुर मंडल के बाहर के कई जिलों में एटीएम में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है। एसबीआई ने जिन एटीएम से 2000 रुपये की कैसेट हटाई है, वहां कहीं 200 की, तो कहीं 500 रुपये की कैसेट जोड़ी जा रही है।

200 और 500 के नोट वाली कैसेट बढ़ाने का निर्णय उस क्षेत्र में नकदी की जरूरत के हिसाब से लिया जा रहा है। अगले छह महीने में एसबीआई के शत प्रतिशत एटीएम में यह बदलाव संभव है। हालांकि भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारी इस बदलाव पर आधिकारिक बयान देने से बच रहे हैं, लेकिन वे स्वीकार करते हैं कि जून 2020 तक देश के सभी एटीएम से 2000 रुपये की कैसेट हटा ली जाएगी।

राजेंद्र अवस्थी, सचिव, नेशनल कंफेडेरशन ऑफ बैंक इंप्लाइज ने कहा कि, बैंकों के पास एटीएम में 2000 रुपये के नोट डालने के लिए पर्याप्त करेंसी नहीं होती है। बीते काफी समय से 2000 के नोट वाली कैसेट खाली ही रह जाती है। इस वजह से यह बदलाव जरूरी था। कम से कम 2000 के स्थान पर 500 के नोट तो निकल सकेंगे। इसके अलावा केंद्र सरकार के एजेंडे के मुताबिक एक दो वर्षों में मुद्रा का चलन बहुत तेजी से कम करना है। यही वजह है कि बैंकों से मुद्रा निकासी की लिमिट तय कर दी गई है। डिजिटल ट्रांजेक्शन पर जोर दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here