सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए करें इन पेय पदार्थों का सेवन

मौसम में बदलाव का सबसे ज्यादा प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है। इसलिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने खानपान पर देना चाहिए। मौसम बदलने के साथ-साथ खान-पान में भी थोड़ा बदलाव किया जाए तो सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

ऐसे में आइए जानते है इस मौसम में सेहत को फिट रखने के कुछ गरम पेय…….

1. मसाला चाय
मसाला चाय सर्दियों में मसाला चाय सदियों से हमारे लिए सेहत अमृत का काम करती चली आ रही है यह 40 पार बुजुर्गों को सर्दियों में चाय का सेवन कम से कम तीन बार अवश्य करना चाहिए ये बुजुर्गों के लिए बहुत बेहतर ओषधि है।

2. ग्रीन टी
यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है इसमें निम्बू व मसाला डालकर पिने में ज्यादा स्वादिस्ट हो जाती है इसका कोई नुकसान नहीं होता यह बच्चो से लेकर बुजुर्गों सभी को भरपूर फायदा पहुँचाती है जिसका भी सर्दियों में सेवन कर आप लुफ्त उठा सकते है और यह शरीर की फालतू चर्बी वजन घटाने में भी बहुत कारगर दवा है।

3. वेज सूप
सूप भी हमारे शरीर के लिए ऊर्जा प्रदान करने वाला एक प्राकृतिक स्रोत है जिसका इस्तेमाल हम अपने स्वाद अनुसार तरह तरह से व तरह तरह की चीजो से तैयार कर करते है जिसका सीधा लाभ हमारे शरीर को पहुँचता है और यह डाइजेस्ट तुरन्त हो जाता है सर्दियों में हम तरह तरह की चीजो का सूप तैयार कर व इस्तेमाल कर खुद को हेल्दी रख सकते है।

4. कहवा (कश्मीरी चाय)
कहवा सर्दियों में बहुत लाभदायक होता है जिसे कश्मीरी चाय के नाम से भी जाना जाता है जोकी बहुत गुणकारी तरह तरह की जड़ीबूटियों का मिश्रण होता है जिसके इस्तेमाल (सेवन ) से हम सर्दी में होने वाली बहुत सी बीमारियो से अपना बचाव कर सकते है।

5. रबड़ी
रबड़ी रबड़ी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है ये स्वाद का संग्रह होने के साथ मानव शरीर के लिए ऊर्जा का बहुत बड़ा स्रोत भी है जिसमे आप सभी प्रकार के ड्राईफ्रूट्स का इस्तेमाल कर जायके के साथ साथ सर्दी से बचाव कर सकते है यह हर उम्र के लोगो के लिए सर्दी से बचने का रामबाण फार्मूला है जिसका ज्यादा से ज्यादा इस्तमाल कर आप अपने आप को स्वस्थ व हेल्दी बना सकती है। ।

6. केसर-बादाम दूध
सर्दियों के दिनों में केसर का उपयोग बेहद लाभदायक रहता है क्योंकि इसकी तासीर को आयुर्वेद में गर्म माना गया है। ठंड में इसके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है, इम्युनिटी पॉवर बढ़ता है और सौन्दर्य में भी बढ़ोतरी होती है। महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए 2 रत्ती केसर दूध में घोलकर दिन में तीन बार देने से लाभ मिलता है।

7. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध पीने से हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है और कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है जैसे अल्सर,हड्डियां मजबूत होना, डायरिया से भी राहत मिल सकता है। गर्म दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी, जुकाम से भी राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here