धर्मेंन्द्र के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी खास बातें

बॉलीवुड में ‘ही मैन’ के नाम से मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र आज अपना 80वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनका जन्‍म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब में हुआ था. उनका पूरा नाम धरम सिंह देओल है. अपनी अदाकारी से उन्‍होंने करोड़ों फैंस के दिलों में राज किया. हर उम्र के लोग उनकी फैंस लिस्‍ट में शामिल हैं.

1.  8 दिसंबर 1935 को पंजाब के फगवाड़ा में जन्मे धर्मेंन्द्र का रूझान बचपन के दिनों से ही फिल्मों की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थे। धर्मेन्द्र अपने चार दशक लंबे सिनेमा करियर में लगभग 250 फिल्मों में अभिनय कर चुके है।

2.1958 में फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर पत्रिका ‘फिल्म फेयर’ ने एक विज्ञापन निकाला। जिसमें नये चेहरों को बतौर अभिनेता काम देने की पेशकश की गयी थी। धर्मेन्द्र इस विज्ञापन को पढ़कर काफी खुश हुए अमेरिकन ट्यूबबैल में अपनी नौकरी को छोड़कर अपने सपनों को साकार करने मायानगरी मुंबई आ गए।

3. फिल्म अभिनेत्री सुरैय्या के धर्मेन्द्र  इस कदर दीवाने थे कि उन्होंने 1949 में प्रदर्शित फिल्म ‘दिल्लगी’ चालीस बार देख डाली थी।

4. धर्मेन्द्र की बनाई हुई फिल्मों की दीवानगी फिल्मों के लिए इस कद्र की थी कि वह फिल्म देखने के लिये वह कई मील पैदल चलकर शहर जाते थे।

5. धर्मेन्द्र को मुंबई आने के बाद काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। धर्मेन्द्र को अपने सिनेमा करियर के शुरुआती दौर में वह दिन भी देखना पड़ा था। जब निर्माता-निर्देशक उनसे यह कहते आप बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री के लिए  उपयुक्त नहीं है और आपको अपने गांव वापस लौट जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here