30 अप्रैल के बाद बंद हो जाएंगे ऑल वेदर रोड निर्माण के तहत होने वाले ये काम

देहरादून- ऑल वेदर रोड के निर्माण कार्य के तहत हो रहे रोड कटिंग कार्य भी 30 अप्रैल के बाद बंद कर दिए जाएंगे। इससे पूर्व, जहां भी यात्रा शुरू होगी वहां के जिलाधिकारी सुचारू यातायात के लिए अपने स्तर से निर्माण कार्य रोकने को निर्णय ले सकेंगे।
चारधाम यात्रा को देखते हुए पर्यटन विभाग ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने यात्री सुविधाओं के मद्देनजर पहली बार मोबाइल एप के जरिए भी यात्रियों के पंजीकरण की तैयारी कर दी है।जल्द ही इस एप की लॉचिंग की जाएगी।
इसकी जानकारी सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा मार्ग के 30 स्थानों पर पंजीकरण काउंटर भी खोलने का निर्णय लिया है।  विभाग द्वारा यात्रा मार्ग पर पॉलीथिन और थरमाकोल पर पूरी तरह से प्रतिबंध भी लगाया गया है।
इसके लिए वृहद स्तर पर अभियान चलाने के साथ ही जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और सभी से इसमें सहयोग की भी अपील की जाएगी। इस बार चारधाम यात्रा में पहली बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है। तीन अप्रैल को शासन में इसका प्रस्तुतीकरण किया जाएगा और इसके बाद इस एप को लांच कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अभी तक परिवहन विभाग यात्रियों का रजिस्ट्रेशन करता था, इस बार पर्यटन विभाग भी यात्रियों का रजिस्ट्रेशन करेगा। इसके लिए 30 स्थानों पर काउंटर खोले जाएंगे। यात्रा को सुचारू रूप से चलाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। यात्रा मार्ग पर 34 स्थान ऐसे चिह्नित किए गए हैं, जहां भूस्खलन का खतरा रहता है। इन स्थानों पर 44 जेसीबी मशीनें तैनात की जा रही हैं।

(फाइल फोटो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here