आर्थिक विकास दर और प्रति व्यक्ति आय में केंद्र से आगे निकला उत्तराखंड

देहरादून- उत्तराखंड अर्थ संख्या निदेशालय की ओर से प्रति व्यक्ति आय के आंकड़ें अनुमानित तौर पर जारी किए गए हैं. जिनमें उत्तराखंड में रहने वाले वप्रति व्यक्ति आय में इजापा देखने को मिला है. 2016-17 में जहां उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय 1, 57, 643 रुपये थी तो वहीं पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 16,177 रुपये प्रति व्यक्ति अनुमानित आय रुपये बढ़ी है जिसके अनुसार उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय 1 लाख 73, 820 रुपये तक पहुंच गई है.

आपको बता दें कि 4 प्रमुख अनुमानों के आधार पर प्रति व्यक्ति आय तय की जाती है. जिसमें ये बिंदू निम्न हैं-

1- प्रचलित भाव पर राज्य सकल घरेलू उत्पाद (अर्थव्यवस्था का आकार)
2- स्थायी भाव पर राज्य सकल घरेलू उत्पाद (आर्थिक वृद्धि दर)
3- प्रचलित भाव पर राज्य निवल घरेलू उत्पाद (प्रति वर्ष प्रतिव्यक्ति आय)
4- स्थायी भाव पर राज्य निवल घरेलू उत्पाद

ये वो 4 बिंदू हैं जिनसे अनुमानित प्रति व्यक्ति निकाली जाती है. लेकिन प्रति व्यक्ति आय़ औऱ विकास दर को कैसे निर्धारित करते हैं ये 2 बिंदू बताते हैं-

5- प्रतिव्यक्ति आय- यह प्रतिव्यक्ति आय संदर्भित वर्ष का प्रचलित भाव पर निवल घरेलू उत्पाद
को वर्ष की अनुमानित जनसंख्या से विभाजित कर, ज्ञात किया जाता है।
6- आर्थिक वृद्धि/विकास दर- यह गत वर्ष के सापेक्ष संदर्भित वर्ष का स्थायी भाव पर सकल
घरेलू उत्पाद की वृद्धि होती है, जो वास्तविक उत्पादकता में वृद्धि को परिलक्षित करती है।

यह आधार वर्ष के भावों पर आगणित की जाती है।

राज्य में उक्त अनुमानों को तैयार करने का दायित्व अर्थ एवं संख्या निदेशालय, नियोजन विभाग द्वारा किया जाता है। निदेशालय द्वारा 15, फरवरी 2018 को नवीन आधार वर्ष 2011-12 के आधार पर वर्ष 2017-18 के प्रथम अग्रिम अनुमान के आँकड़े जारी किये गये थे। अर्थ एवं संख्या निदेशालय द्वारा भारत सरकार के राष्ट्रीय आय अनुभाग, केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अधिकारियों के साथ विचार विर्मश एवं विभिन्न आर्थिक गतिविधियों में उपलब्ध नवीन आंकडों, सर्वेक्षणों के परिणामों, कृषि आंकड़ों, राज्य के बजट विश्लेषण, निगमित व अनिगमित क्षेत्रों व निजी क्षेत्रों से उपलब्ध नवीन आंकड़ों के आधार पर तैयार किये जाते हैं।

प्रति व्यक्ति आय में केंद्र से आगे है उत्तराखंड

उत्तराखंड में यूं तो आर्थिक संसाधन बेहद सीमित हैं लेकिन प्रति व्यक्ति आय और आर्थिक विकास दर के जो आंकड़ें निकलकर सामने आए हैं उसमें केंद्र की तुलना में उत्तराखंड काफी आगे है. देश की प्रति व्यक्ति आय जहां 1,12, 835 है तो वहीं उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय़ 1,73, 820 पहुंच गई है.

आर्थिक विकास दर में भी उत्तराखंड केंद्र से आगे है

वहीं आर्थिक विकास दर में भी उत्तराखंड केंद्र से आगे है. उत्तराखंड की विकास दर जहां 2017-18 में विकास दर 6.79 है तो वहीं देश की 6.7 है जो की उत्तराखंड से कम है.

वहीं गौर करने वाली बात ये भी है कि भले ही पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष उत्तराखंड की आर्थिक विकास दर .79 बढ़ी हो लेकिन 2015-16 में उत्तराखंड की विकास दर 8.08 से काफी पीछे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here