शहरी विकास मंत्री पहुंचे दिल्ली, व्यापार विकास एवं संवर्द्धन परिषद की बैठक में किया प्रतिभाग

देहरादून-प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में पहुंचे जहां उन्होंने उत्तराखण्ड का प्रतिनिधित्व किया. साथ ही केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के साथ व्यापार विकास एवं संवर्द्धन परिषद की बैठक में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री ने कहा कि निर्यात संवर्द्धन की दिशा में उत्तराखण्ड राज्य अपनी विशिष्टताओं के आधार पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से निर्यात विकास के लिए विशेष मद्द मिल रही है। अक्टूबर 2017 तक कुल 6972 करोड़ रूपये का निर्यात किया गया है।

मदन कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखण्ड में आटोमोबाइल एवं फार्म के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य हुए हैं। यह राज्य औद्योगिक निवेश के लिए अग्रणीय राज्य में रूप में स्थापित हुआ है। उन्होंने केन्द्र सरकार से मांग कि राज्य को समुचित कन्सल्टेंसी सपोर्ट दिया जाय। इस दिशा में केन्द्र सरकार द्वारा लॉजिस्टिक्स परर्फोमेंस सर्वे कराया गया है। इससे राज्य में निर्यात की संभावना बढ़ेगी।

आपको बता दें पन्तनगर सिडकुल के बाद बीईएचएल के साथ मिल कर हरिद्वार में इसी प्रकार का लॉजिस्टक्स हब स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। देहरादून एयपोर्ट से एयर कार्गो की सुविधा प्रारम्भ किये जाने के पश्चात निर्यातकों को लाभ मिलेगा। अन्तर्राष्ट्रीय नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्तराखण्ड में निर्यात सूचना एवं प्रोत्साहन केन्द्र स्थापित करने की मांग उन्होंने रखा।

नगर विकास मंत्री ने कहा उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत के नेतृत्व में एवम निगरानी में निर्यात सम्भावनाओं के विकास हेतु योजना तैयार की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here