तैरते रेस्तरां में त्रिवेंद्र सरकार की कैबिनेट, 13 नए पर्यटन क्षेत्रों पर लगेगी मुहर

नई टिहरी : पर्यटन को बढ़ावा देने का संदेश देने के लिए त्रिवेंद्र सरकार के मंत्रीमंडल की बैठक आ टिहरी झील में होने जा रही है। फ्लोटिंग मरीना में आयोजित कैबिनेट में 13 जिलों में 13 नए पर्यटन क्षेत्रों पर आज लगेगी मुहर लगाने की तैयारी है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अगुआई में होने वाली इस बैठक की तैयारियां पूरी हैं। उत्तराखंड के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब टिहरी झील में तैरते रेस्तरां में कैबिनेट के सदस्य राज्य के विकास के मुददों पर चर्चा करेंगे।

सूत्रों के अनुसार टिहरी झील में कैबिनेट की बैठक का मकसद पर्यटन मानचित्र पर स्थान दिलाना बाकी है। इसके लिए खास प्रयास किए जा रहे हैं।

मरीना में 25 ही लोग होंगे सवार

वैसे तो फ्लोटिंग मरीना की क्षमता 80 लोगों की है, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते केवल 25 लोग ही इसमें सवार हो पाएंगे। टिहरी झील में बार्ज बोट और कुछ अन्य नावें भी फ्लोटिंग मरीना के साथ-साथ चलेंगी।

13 जिले 13 नए पर्यटन क्षेत्रों पर आज लगेगी मुहर

प्रदेश सरकार 13 जिले, 13 नए पर्यटन क्षेत्रों की महत्वाकांक्षी योजना को अब परवान चढ़ाने की तैयारी कर रही है। पर्यटन विभाग ने इसके लिए हर जिले में कुछ पर्यटन क्षेत्र चिह्नित किए हैं। इन्हें अब कैबिनेट के समक्ष लाया जाएगा। कैबिनेट में इन सभी नामों पर चर्चा के बाद 13 क्षेत्रों को मंजूरी दी जाएगी। इन क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इनका प्रचार-प्रसार करने के साथ ही पर्यटन सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।

टिहरी महोत्सव की तैयारियों का निरीक्षण करेंगे मुख्यमंत्री

25 से 27 मई तक टिहरी झील में राष्ट्रीय महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। इसमें देश भर से पर्यटक और निवेशक आएंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत टिहरी लेक पहुंचकर टिहरी महोत्सव की तैयारियों का जायजा भी लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here