केदारधाम में इस बार प्रशासन ने की नई पहल, स्थानीय युवाओं के हाथ में होगी यात्रा व्यवस्था

रुद्रप्रयाग-   बीते साल तकरीबन पांच लाख तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए थे। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार और अधिक तीर्थयात्री केदारधाम पहुंचेेंगे।
 ऐसे में इस बार प्रशासन ने यात्रा व्यवस्थाओं में बड़ा बदलाव किया है ताकि तीर्थयात्रियों को केदारधाम में कोई दिक्कत न हो। अपनी मुहिम को सफल बनाने के लिए प्रशासन स्थानीय लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित करना चाहता है।
इसके लिए अब प्रशासन स्थानीय युवाओं को केदारनाथ के पैदल रूट पर स्थानीय युवाओं को टैंट लागने की इजाजत देगा। इसके लिए छोटी और बड़ी लिनचोली, भीमबली, जंगलचट्टी, केदारनाथ बेस कैंप और केदारपुरी में टेंट लगाने की अनुमति दी जा रही है।
गौरतलब है कि गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग के पड़ावों पर टेंट लगाने के लिए प्रशासन ने स्थानीय युवाओं से आवेदन मांगे थे। अब तक सौ से अधिक आवेदन आ चुके हैं। इनसे प्रशासन प्रति माह 1500 रुपये प्रति टेंट के हिसाब से शुल्क लेगा।
जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग मंगेश घिल्डियाल की माने तो यात्रा मार्ग पर टेंट लगाने से स्थानीय युवाओं को तो रोजगार मिलेगा ही, यात्रियों की तादाद बढ़ने पर उनके खाने-ठहरने की व्यवस्था भी आसानी से हो जाएगी।

                                               (सभी फाइल फोटो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here