रोजाना साइकिल से 24 किमी दूर पढ़ने जाती थी 12वीं टॉपर दिव्यांशी, IAS बनने की चाह

जसपुर- उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट में इंटरमीडिएट में ऊधमसिंह नगर की दिव्यांशी राज ने टॉप किया है। आरएलएस चौहान इंटर कॉलेज की दिव्यांशी राज ने 98% अंक हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। अब दिव्यांशी आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। दिव्यांशी ने बताया कि उसे अच्छे नंबर की तो उम्मीद थी, लेकिन स्टेट टॉप कर जाएगी ये नहीं सोचा था।

दिव्यांशी के पिता सुरेंद्र कुमार स्योहारा चीनी मिल में लिपिक हैं

जसपुर निवासी दिव्यांशी के पिता सुरेंद्र कुमार स्योहारा चीनी मिल में लिपिक हैं। जबकि मां सरिता गृहणी हैं। दिव्यांशी ने बताया कि उसने रोजाना छह घंटे बिना तनाव के पढ़ाई की। दिव्यांशी सुबह साढ़े तीन बजे उठ जाती थीं। स्कूल के अलावा वह तीन कोचिंग लेती थी। दिव्यांशी बताती हैं कि घरवालों ने भी उसे काफी सपोर्ट किया। पढ़ाई की खातिर घर में टीवी तक नहीं लगवाया। दिव्यांशी ने भी सोशल मीडिया फेसबुक और व्हाट्सएप से दूरी बनाकर रखी।

स्कूल और कोचिंग आने जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करती थीं

दिव्यांशी अपने गांव से स्कूल और कोचिंग आने जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करती थीं। दिव्यांशी ने बताया कि वे रोजाना करीब 24 किलोमीटर साइकिल चला स्कूल और कोचिंग क्लास अटेंड करने जाती थीं।

दिव्यांशी ने सफलता का मंत्र बताया कि जितना मन हो उतना ही पढ़ो। बताया कि वह करीब छह घंटे पढ़ाई करती थी। गांव में बिजली की समस्या रहती थी तो वह बैट्री से पढ़ाई करती थीं। दिव्यांशी ने अपने माता-पिता और शिक्षकों को सफलता का श्रेय दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here