चौथे दिन 9 पैसे घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें पिछले 4 दिनों में कितना हुआ सस्ता

petrol_देहरादून-पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज चौथे दिन भी कटौती जारी रही है। हालांकि यह सिर्फ नाममात्र की कटौती रही। आज पेट्रोल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में भी 9 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है। इस कटौती के बाद फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 78.29 रुपये से घटकर 78.20 रुपये और डीजल की कीमत 69.20 से घटकर 69.11 रुपये प्रति लीटर हो गया।

कटौती के बाद देहरादून में 4 पैसे की कमी आई है जिसके बाद पेट्रोल 79.15 रुपये हो गया है. राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 86.01 रुपये, कोलकाता में 80.48 रुपये और चेन्नई में 81.19 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई में अब डीजल के दाम 9 पैसे कम होकर 73.58 रुपये, कोलकाता में 71.66 रुपये और चेन्नई में 72.97 रुपये प्रति लीटर हो गया।

शुक्रवार को पेट्रोल छह पैसा और डीजल पांच पैसा सस्ता

पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रही। हालांकि, यह कटौती नाममात्र है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल में क्रमश: छह पैसे और पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल के दाम में कमी तथा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती के कारण यह कटौती हो रही है।

यह लगातार चौथा दिन है जब ईंधन के दाम घटे हैं। इससे पहले लगातार 16 दिनों तक इसमें तेजी आई थी। पेट्रोल के दाम में गुरुवार को 7 पैसे और डीजल के मूल्य में 5 पैसे की कमी की गई थी। बुधवार को कीमत में एक-एक पैसे की कमी की गई थी। इसके अलावा शुक्रवार पेट्रोल छह पैसा और डीजल पांच पैसा सस्ता हुआ।

पिछले चार दिनों में पेट्रोल 23 पैसा सस्ता

अगर पिछले चार दिनों की बात करें तो बुधवार से लेकर आज शनिवार तक पेट्रोल की कीमत में क्रमशः 1 पैसा, 7 पैसा, 6 पैसा और 9 पैसे की कमी आई। यानी पिछले चार दिनों में पेट्रोल 23 पैसा प्रति लीटर सस्ता हुआ है।

4 दिनों में डीजल में कमी

वहीं अगर पिछले चार दिनों की बात करें तो बुधवार से लेकर आज शनिवार तक डीजल की कीमत में क्रमशः 1 पैसा, 5 पैसा, 5 पैसा और 9 पैसे की कमी आई। यानी पिछले चार दिनों में डीजल 20 पैसा प्रति लीटर सस्ता हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here