इन आसान से टिप्स को अपनाएं और हमेशा बरकरार रखे अपनी सुंदरता

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आपने कई तरह के घरेलू नुस्खे  आज़माए होंगे लेकिन क्या आपने फेशियल ऑयल्स के बारे में सुना है? अगर नहीं तो सखी से जानें इन खास तेलों के बारे में, जो आपको जवां दिखाने में भी मददगार हैं।

फेशियल एसेंशियल ऑयल्स

अपनी त्वचा को हमेशा युवा बनाए रखने के लिए नैचरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता और नैचरल ग्लो भी बना रहता है।  एक्सपर्ट के मुताबिक, सर्दियों में त्वचा बेहद रूखी और बेजान नज़र आने लगती है। ऐसे में उसे चमकदार बनाए रखने के लिए फेशियल ऑयल्स की मदद लें।

मेकअप से पहले फेशियल ऑयल की 2-3 बूंदें लें और इसे पूरे चेहरे पर सीधे अप्लाई करें। इससे न सिर्फ त्वचा सुंदर व चमकदार दिखेगी बल्कि मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा। क्रीम से की जाने वाली मसाज का असर चेहरे या शरीर पर कुछ ही दिनों तक नज़र आता है जबकि फेशियल और एसेंशियल ऑयल से निखार लंबे समय तक बना रहता है। इसमें नैचरल प्लांट्स के एक्स्ट्रैक्ट और तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ये ऑयल्स अरोमैटिक फील देने के साथ ही शरीर के नर्वस सिस्टम को भी ऐक्टिव कर देते हैं।

फेशियल और एसेंशियल

फेशियल ऑयल्स को हम चेहरे पर सीधे अप्लाई कर सकते हैं जबकि एसेंशियल ऑयल को किसी क्रीम या दूसरे तेल में मिलाकर इस्तेमाल में लाया जाता है। इन फेशियल ऑयल्स को आप नाइट क्रीम या मॉयस्चराइजिंग क्रीम या लोशन में मिलाकर भी यूज़ कर सकती हैं।

क्रीम या मास्क में मिलाएं

एसेंशियल ऑयल्स को क्रीम या मास्क में मिलाने से बेहतर रिजल्ट देखे जा सकते हैं।

फाउंडेशन : फेशियल ऑयल्स को आप फाउंडेशन या बीबी क्रीम (ब्लेमिश क्रीम) के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपको फ्लॉलेस लुक मिलेगा बल्कि आपके चेहरे पर चमक भी आ जाएगी।

मॉयस्चराइजि़ंग क्रीम : मॉयस्चराइजिंग क्रीम, लोशन व नाइट क्रीम के साथ भी इसे मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। झुर्रियों और असमान रंगत से बचाने के अलावा हाइपर पिग्मेंटेशन जैसी परेशानी से उबारने का काम करते हैं फेशियल ऑयल्स।

फेशियल क्रीम या मास्क : अगर आप सलॉन या घर पर फेशियल या मास्क अप्लाई करें तो उसमें कुछ बूंदें फेशियल ऑयल्स की मिलाएं। इससे फेस मास्क के फायदे कई गुना तक बढ़ जाते हैं।

फायदेमंद है यह तेल

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं पर प्राकृतिक तरीके से बनाए गए फेशियल ऑयल से स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता।

एवोकैडो कैरियर ऑयल : स्किन को चमकदार और रिकंल फ्री रखना हो या डीप क्लींजि़ंग करनी हो, एवोकैडो कैरियल ऑयल हर मायने में सही है।

रोज़हिप कैरियर ऑयल :  इसमें विटमिन ई, सी, डी और एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल हैं, जो त्वचा को रेडिकल फ्री कर उसे निखारने का काम करते हैं। इसमें एंटी-एजिंग तत्व मौज़ूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से आंखों के आसपास की फाइन लाइंस दूर हो जाती हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसे जरूर अप्लाई करें।

जोजोबा कैरियर ऑयल : इसकी इंस्टेंट  क्लीनिंग प्रॉपर्टीज त्वचा को भीतर से साफ करती हैं, साथ ही चेहरे से अतिरिक्त तेल हटा कर उसे नैचरल निखार प्रदान करती हैं। यह मेकअप प्राइमर के तौर पर भी काम करता है।

कैस्टर कैरियर ऑयल : त्वचा को नम और मुलायम रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

कोकोनट कैरियर ऑयल : यह न सिर्फ त्वचा को खूबसूरत बनाता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखता है। नारियल तेल वाला फेशियल ऑयल इस्तेमाल करने से त्वचा को पोषण मिलता है। विंटर्स में इसका इस्तेमाल जयादा फायदेमंद है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here