श्रीदेव सुमन विश्‍व विद्यालय में नहीं होगी प्राइवेट परीक्षा…जानिए क्यों?

नई टिहरी : श्रीदेव सुमन विवि इस वर्ष से प्राइवेट परीक्षाएं आयोजित नहीं करेगा। इसके तहत इस वर्ष सिर्फ द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र ही फार्म भर सकेंगे। पिछले वर्ष श्रीदेव सुमन विवि से लगभग एक लाख छात्र- छात्राओं ने प्राइवेट परीक्षा के फार्म भरे थे।

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि से संबद्ध 53 कॉलेज अब श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध हो जाएंगे। ऐसे में अब श्रीदेव सुमन विवि ने प्राइवेट परीक्षाएं करानी बंद करने का निर्णय लिया है। शासन से इस संबंध में विवि को पत्र मिल चुका है। श्रीदेव सुमन विवि अपने स्थापना वर्ष से वर्तमान समय तक प्राइवेट परीक्षाएं संचालित कराता था।

ऐसे में जिन छात्र-छात्राओं ने पिछले वर्ष विवि से प्रथम वर्ष के प्राइवेट फार्म भरे थे। वह इस वर्ष द्वितीय व तृतीय वर्ष के फार्म भर सकेंगे। लेकिन इस सत्र से प्रथम वर्ष के फार्म नहीं भरे जाएंगे।

श्रीदेव सुमन विवि से लगभग एक लाख छात्रों ने पिछले वर्ष प्राइवेट परीक्षा के फार्म भरे थे। ऐसे में प्राइवेट परीक्षाओं के लिए अधिकतर युवा विवि पर ही निर्भर थे। लेकिन अब प्राइवेट परीक्षाएं बंद होने से छात्र-छात्राओं को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. उदय सिंह रावत ने बताया कि प्राइवेट परीक्षाएं इस वर्ष से बंद कर दी गई है। सिर्फ सेकेंड और थर्ड ईयर के ही प्राइवेट फॉर्म भरे जायेंगे।

उत्तराखंड मुक्त विवि है विकल्प

अब प्राइवेट परीक्षा बंद होने के बाद दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के तहत ही छात्र फार्म भर सकेंगे। बता दें कि राज्य के विवि में सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के बाद प्राईवेट परीक्षा बंद हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here